S M L

जम्मू-कश्मीर और गुजरात में बनेंगे 3 नए AIIMS, कैबिनेट ने दी मंजूरी

तीन नए एम्स के बनने से यहां के लोगों को बहुत राहत मिलेगी. कैबिनेट का यह फैसला जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है

Updated On: Jan 10, 2019 09:26 PM IST

FP Staff

0
जम्मू-कश्मीर और गुजरात में बनेंगे 3 नए AIIMS, कैबिनेट ने दी मंजूरी

केंद्रीय कैबिनेट ने एम्स(अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. इस फैसले के मुताबिक कैबिनेट ने जम्मू के सांबा(विजयनगर), कश्मीर के पुलवामा(अवंतीपुर) और गुजरात के राजकोट में तीन नए एम्स को बनाने की मंजूरी दी है.

एनडीटीवी के मुताबिक इन एम्स का सेटअप प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किया जा रहा है. केंद्र सरकार ने कहा कि एम्स को बनाने का मकसद पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना, मेडिकल शिक्षा और रिसर्च को बढ़ावा देना है.

केंद्र सरकार ने यह भी कहा कि नए एम्स की स्थापना में हॉस्पिटल का निर्माण, मेडिकल की पढ़ाई, नर्सिंग कोर्स, रेसीडेंशियल कॉम्पलेक्स शामिल है.

मिली जानकारी के मुताबिक यह संभावना जताई जा रही है कि जम्मू के सांबा में 48 महीनों में एम्स बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं कश्मीर में एम्स के निर्माण में 72 महीनों का समय लगेगा.

नए एम्स में 100 एमबीबीएस सीट और 60 बीएससी सीट होंगी. इसमें 15-20 सुपर स्पेशिएलिटी डिपार्टमेंट होंगे. इसके अलावा नए एम्स में 750 हॉस्पिटल बेड होंगे.

ये भी पढ़ें: तो इस वजह से सवर्ण आरक्षण बिल का लालू की पार्टी ने किया विरोध...

ये भी पढ़ें: अयोध्याः राम मंदिर विवाद में नया मोड़, क्या मुस्लिम जज संविधान पीठ में शामिल होंगे?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi