विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रेलवे बजट 2017: नई ट्रेन नहीं, ऑनलाइन टिकट हुए सस्ते

आम बजट में ही शामिल है रेल बजट

Amitesh Amitesh Updated On: Feb 01, 2017 02:19 PM IST

0
रेलवे बजट 2017: नई ट्रेन नहीं, ऑनलाइन टिकट हुए सस्ते

पहली बार रेल बजट की गंगा बजट के महासागर में मिला दी गई. असर ये रहा कि रेल को महत्त्व तो मिला पर हर बार सा रंग नदारद था. ना कोइ नई ट्रेन ना कोई स्टेशन या हॉल्ट. पर आम आदमी के लिए सफाई और सुरक्षा का वादा है, और हाँ कुछ राहत भी है.

इस बार आम बजट के दौरान ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रेलवे को लेकर कई बड़े ऐलान किए. अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो अब आपकी रेल यात्रा और सस्ती होने वाली है. आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर लगने वाला सर्विस टैक्स खत्म होने वाला है.

इसके अलावा यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई और बड़ी घोषणाएं की गई हैं. आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि 2019 तक हर ट्रेन में बायोटायलेट लगाए जाएंगे. इससे रेलवे की तरफ से सफाई पर भी ध्यान देने के अपने वादे को पूरा करने में मदद मिलेगी.

इसके अलावा हर कोच में यात्रियों को होनेवााली किसी भी  परेशानी के लिए हर कोच में कोच मित्र मौजूद रहेंगे.

लिस्ट होंगी रेलवे कंपनियां

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने ऐलान किया है कि रेलवे कंपनियों को शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा. अब आईआरसीटीसी और इरकॉन भी शेयर बाजार में लिस्ट की जाएंगी. वित्त मंत्री के इस बड़े ऐलान को सरकार का सुधारवादी कदम माना जा रहा है. अब रेलवे इसके जरिए और अधिक फंड जुटा सकता है.

वित्त मंत्री ने रेलवे सुरक्षा के लिए 1 लाख करोड़ रूपए का फंड बनाने का ऐलान किया है. इससे रेलवे में सुरक्षा को लेकर हर जरूरी इंतजाम किए जाएंगे.

सरकार की तरफ से लगातार रेलवे सुरक्षा की बात की जाती है, लेकिन, लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं ने सरकार कठघड़े में खड़ी रही है. अब बजट में नए फंड का ऐलान कर वित्त मंत्री अरूण जेटली की तरफ से इस पर अमल करने का भरोसा दिया गया है.

मानव रहित क्रांसिंग को लेकर भी लगातार सवाल खड़े होते रहे हैं. मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर ट्रेन दुर्घटनाओं के चलते जान-माल का नुकसान भी उठाना पड़ता है. अब बजट के दौरान इस बात का ऐलान किया गया है कि 2020 तक पूरे देश में मानव रहित क्रासिंग खत्म कर दिया जाएगा.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने 3500 किमी की नई रेल लाइन बिछाने का भी ऐलान किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi