S M L

Budget 2019: आज आ रहा है अंतरिम बजट, हो सकती हैं ये घोषणाएं

सरकार जनता के लिए कुछ राहत भरे फैसलों की घोषणा भी कर सकती है. इसमें नौकरीपेशा लोगों से लेकर किसानों तक के लिए खुशनुमा घोषणाएं की जा सकती हैं

Updated On: Feb 01, 2019 10:22 AM IST

FP Staff

0
Budget 2019: आज आ रहा है अंतरिम बजट, हो सकती हैं ये घोषणाएं

मोदी सरकार अपना आखिरी बजट आज पेश करने जा रही है. चुनावी साल होने की वजह से ये अंतरिम बजट होगा. वैसे तो इसमें सरकारी खर्च के लिए अगले चार महीनों के लिए बजट पेश किया जाएगा लेकिन इसमें सरकार जनता के लिए कुछ राहत भरे फैसलों की घोषणा भी कर सकती है. इसमें नौकरीपेशा लोगों से लेकर किसानों तक के लिए खुशनुमा घोषणाएं की जा सकती हैं.

संकेत मिल रहे हैं कि इस बार नौकरीपेशा लोगों को सरकार राहत दे सकती है. ये भी कहा जा रहा है कि टैक्सपेयर्स को राहत मिलेगी और इनकम टैक्स में भी बदलाव किया जा सकता है. हो सकता है कि इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ा दिया जाए.

- कहा जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स के पहले स्लैब, जो 2.50 लाख से 5 लाख रुपए है, उसका दायरा बढ़ा दिया जाए. इससे छोटे टैक्सपेयर्स को लाभ मिलेगा. या ये भी हो सकता है कि सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन की रकम को बढ़ा दे. साथ ही छोटे टैक्सपेयर्स का बोझ बड़ी आमदनी वालों से बांटने के लिए इनकम टैक्स की दरों का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है.

- किसानों की सुविधा भी सरकार की प्राथमिकता में होगी. इस बार बजट में में फसलों के लिए बीमा पॉलिसी लेने वाले किसानों का प्रीमियम पूरी तरह से माफ हो सकता है. सरकार एग्री लोन के लक्ष्य को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 लाख करोड़ रुपए कर सकती है. इसमें किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा पर भी जोर दिया जा सकता है.

- सरकार मुद्रा लोन का बजट बढ़ा सकती है. इससे छोटे कारोबारी ज्यादा से ज्यादा लोन पा सकेंगे.

- साथ ही सबकी नजर सरकार की यूनिवर्सल बेसिक इनकम की घोषणा पर भी होगी. सरकार इसकी घोषणा इस बजट में कर सकती है. लेकिन हो सकता है कि इसे अभी बस गरीब तबके तक ही सीमित रखा जाएगा.

- इसके अलावा सरकार मैटरनिटी लीव के वक्त मिलने वाली सैलरी को टैक्स फ्री कर सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi