S M L

जीएसटी पर बनी आम सहमति, 1 जुलाई से हो सकता है लागू

केंद्र सरकार मोटे तौर पर राज्य सरकारों के ‘दोहरे नियंत्रण’ संबंधी शक्तियों के दोनों सरकारों के बीच विभाजन की मांग पर सहमत हो गई है.

Updated On: Jan 17, 2017 08:25 AM IST

FP Staff

0
जीएसटी पर बनी आम सहमति, 1 जुलाई से हो सकता है लागू

जीएसटी 1 जुलाई 2017 से लागू हो सकती है. दोहरे नियंत्रण वाली गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) को लागू करने पर लगभग आम सहमति बन गई हैं. जीएसटी को पहले 1 अप्रैल, 2017 से लागू होना था.

सोमवार को केंद्र और राज्य के बीच लंबी बातचीत और गहरे विचार-विमर्श के बाद ‘दोहरे नियंत्रण’ और गुड्स टैक्स पर अधिकार को लेकर आम सहमति बन गई है. केंद्र और राज्य के बीच इन दो मुद्दों पर गहरा मतभेद था. इस वजह से जीएसटी को लागू करने में मुश्किल आ रही थी.

नई दिल्ली में जीएसटी कौंसिल की 9 वीं बैठक के बाद फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने पत्रकारों से कहा, ‘हम दोहरे नियंत्रण को लेकर एक आम फैसले पर पहुंच चुके हैं.’

उन्होंने कहा, ‘हमने दिनभर इस मुद्दे पर चर्चा की और अब हम एक आम नतीजे पर पहुंच चुके हैं.’ फाइनेंस मिनिस्टर ने कहा जीएसटी को लागू करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण प्रगति है.

केंद्र सरकार मोटे तौर पर राज्य सरकारों के ‘दोहरे नियंत्रण’ और प्रशासनिक, लेखा और आकलन संबंधी शक्तियों के, दोनों सरकारों के बीच विभाजन की मांग पर सहमत हो गई है.

अब जीएसटी पर केंद्र और राज्य दोनों सरकारों का नियंत्रण होगा. इस नई टैक्स व्यवस्था में हर तरह के पुराने स्थानीय और केंद्रीय टैक्सों को खत्म करके जीएसटी के तहत कर दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi