S M L

Budget 2019: किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की मदद, सीधे खाते में जाएगा पैसा

किसानों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. बजट पेश कर रहे पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार छोटे किसानों को हर साल छह हजार रुपए देगी

Updated On: Feb 01, 2019 12:24 PM IST

FP Staff

0
Budget 2019: किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की मदद, सीधे खाते में जाएगा पैसा

किसानों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. बजट पेश कर रहे पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार छोटे किसानों को हर साल छह हजार रुपए देगी. सरकार द्वारा किसानों के लिए बनाई गई इस नई योजना का लाभ देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा. गोयल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान कृषि निधि योजना के तहत छोटे किसानों के खाते में हर साल छह हजार रुपए जाएंगे. ये पैसा दो-दो हजार रुपए की तीन किश्तों में किसानों के खाते में जाएगा.

उन्होंने कहा कि 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों को सीधा पैसा दिया जाएगा. ये योजना एक दिसंबर 2018 से लागू होगी. किसानों के लिए बनाई गई इस नई योजना के ऐलान के बाद संसद में जय किसान के नारे भी लगे.

इसके साथ ही गायों के लिए 'राष्ट्रीय कामधेनु योजना' को मंजूरी मिली है. इसमें छोटे किसानों को 500 रुपये दिए जाएंगे. गोयल ने कहा कि गौ माता के लिए सरकार कभी पीछे नहीं हटेगी, जो जरूरत होगी वो प्रावधान करेगी. 2 फीसदी ब्याज की छूट एनिमल हसबेंडरी और फिशरी क्षेत्र को दिया जायेगा. सभी किसानों को जो प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे है उन्हें 2 फीसदी और अतिरिक्त 3 फीसदी यानी कुल 5 फीसदी ब्याज छूट दिया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा कि इससे छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ होगा. उल्लेखनीय है कि हाल में भाजपा को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में हार का मुंह देखना पड़ा था. माना जा रहा है कि बीजेपी की हार में किसानों और ग्रामीण मतदाताओं की नाराजगी प्रमुख कारण थी.

ऐसे में लगातार इस तरह की चर्चा चल रही थी कि सरकार बजट में किसानों को राहत के लिए कुछ बड़ी घोषणा कर सकती है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने 2019-20 के लिए मनरेगा के तहत आवंटन बढ़ाकर 60,000 करोड़ रुपए करने की भी घोषणा की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi