S M L

ऐसे आधी कीमत में मिल जाएगी ट्रेन की टिकट, रेलवे वेबसाइट पर दी गई है जानकारी

भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है. बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है

Updated On: Aug 02, 2018 09:37 PM IST

FP Staff

0
ऐसे आधी कीमत में मिल जाएगी ट्रेन की टिकट, रेलवे वेबसाइट पर दी गई है जानकारी

अगर आप ट्रेन के जरिए सफर करते है तो ये जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि रेलवे रिजर्वेशन में कई लोगों को छूट मिलती है. ट्रेन से सफर करने में केवल बुजुर्गों और दिव्‍यांगों को ही टिकट में छूट नहीं मिलती बल्कि इस कैटेगरी में बेरोजगार युवा भी शामिल हैं. जी हां, भारतीय रेलवे इन लोगों को भी सस्‍ते में सफर कराता है. बेरोजगार युवाओं की टिकट पर 50 से 100 फीसदी तक का डिस्‍काउंट रहता है. आइए आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे में इन लोगों को किस उद्देश्‍य के तहत और किस क्‍लास में सफर के लिए सस्‍ता टिकट मिलता है.

बेरोजगार युवा

> सांविधिक निकाय (स्‍टैच्‍युटोरी बॉडी), म्‍युनिसिपल कॉरपोरेशन, गवर्मेंट अंडरटेकिंग, यूनि‍वर्सिटी या पब्लिक सेक्‍टर बॉडी की नौकरी के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को रेलवे की ओर से टिकट में 50 फीसदी छूट दी जाती है. यह छूट सेकंड क्‍लास और स्‍लीपर क्‍लास से सफर के लिए होती है.

> केंद्र या राज्‍य सरकार की नौकरियों के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे बेरोजगार युवाओं को स्‍लीपर क्‍लास की टिकट में 50 फीसदी और सेकंड क्‍लास की टिकट में 100 फीसदी की छूट मिलती है. ये भी पढ़ें-रेलवे का सस्ती ट्रिप का महाऑफर, फ्लाइट टिकट के साथ मिलेगी AC रूम में ठहरने-खाने की सुविधा

इन युवाओं के लिए भी 50% तक सस्‍ती रहती है टिकट

> नेशनल यूथ प्रोजेक्‍ट के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं के लिए सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 50 फीसदी छूट रहती है.

> मानव उत्‍थान सेवा समिति के नेशनल इंटीग्रेशन कैंपों में भाग लेने जा रहे युवाओं को सेकंड और स्‍लीपर क्‍लास की टिकट पर 40 फीसदी छूट रहती है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi