S M L

UIDAI ने लॉन्च की वर्चुअल आईडी, जानें क्या होंगे फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

यूआईडीएआ ने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपनी वीआईडी बना लें

FP Staff Updated On: Apr 04, 2018 11:10 AM IST

0
UIDAI ने लॉन्च की वर्चुअल आईडी, जानें क्या होंगे फायदे और कैसे करें इस्तेमाल

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड से जुड़ी वर्चुअल आईडी (वीआईडी) को लॉन्च कर दिया है. यूआईडीएआई  का कहना है कि सभी कंपनिया आधार नंबर की जगह इस आईडी को स्वीकार करना शुरू कर देंगे.

इसके लिए लोगों को अपनी एक वर्चुअल आईडी बनानी होगी. इसके बाद जिन कामों के लिए अब तक आधार नंबर बताने की जरूरत होती थी वहां अब केवल आईडी बताने से ही काम चल जाएगा. इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि लोगो को बार-बार अपना आधार नंबर दूसरे लोगों के उजागर नहीं करना पड़ेगा.  एक तरह से यह वर्चुअल आईडी आधार नंबर के शुरुआती विकल्प के रूप में काम करेगी.

यूजर खुद जनरेट कर सकेंगे  वर्चुअल आईडी

वीआई को यूज़र खुद जनरेट कर सकते हैं. ये 16 अंको की आईडी केवल एक दिन के लिए वैलिड रहेगी. इसके बाद किसी भी काम के लिए आप दौबारा इस आईडी को जेनरेट कर सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर की वीआईडी जनरेट नहीं कर सकता. इसे केवल यूजर ही जनरेट कर सकता है क्योंकि इसके लिए ओटीपी यूजर के मोबाइल नंबर पर आएगा.

कैसे कर सकते हैं वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आप इस वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर और सिक्योरिटी क्वेश्चन दर्ज कराना होगा. इसके बाद आप आपके पास एक ओटीपी आएगा. ओटीपी बताने के बाद वीआईडी जनरेट करने का ऑप्शन दिया जाएगा. उस पर क्लिक करते ही फोन पर वीआईडी आ जाएगी. इस तरह आप कभी भी इस वीआईडी को जनरेट कर सकते हैं

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण( यूआईडीएआई) ने ट्वीटर पर जानकारी दी है कि शुरू में इस आईडी का इस्तेमाल आधार में पते को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए किया जा सकता है.

यूआईडीएआई का कहना है, जल्द ही, सेवा प्रदाता आधार संख्या की जगह पर वीआईडी को स्वीकार करना शुरू करेंगे. फिलहाल, इसका इस्तेमाल आधार में पते को अपडेट करने के लिए किया जा सकता है.

यूआईडीएआ ने उपयोक्ताओं से आग्रह किया है कि वे अपनी वीआईडी बना लें.

यूआईडीएआई ने यह कदम उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी यानी डेटा की सुरक्षा को लेकर जारी चिंताओं के बीच उठाया है.

(एजेंसियों से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi