S M L

आधार कार्ड अपडेट करने पर लगेगा 18% जीएसटी

अपडेशन से जुड़ी कुछ सर्विसेज अब भी है मुफ्त जानें क्या है वो

Updated On: Feb 05, 2018 05:40 PM IST

FP Staff

0
आधार कार्ड अपडेट करने पर लगेगा 18% जीएसटी

यूआईडीएआई नाम की एक अथॉरिटी है जो आधार जारी करती है उसने अब आधार सर्विसेज के लिए तय किये गए चार्ज पर 18 फीसदी जीएसटी लगा दिया है. इसके बाद अब आपको आधार में अपडेशन के लिए करीब पांच रुपए ज्यादा देने होंगे.

यूआईडीएआई से आधार की कुछ सर्विसेज पर जो तय चार्ज पहले से लगे हुए हैं उसमे कोई बदलाव नहीं है बस उस पर अब से जीएसटी और देना होगा साथ ही कुछ सर्विसेज अब भी फ्री है.

जानें किस पर कितना चार्ज लगेगा

इन सब पर 30 रूपए-

यूआईडीएआई ने बच्‍चों को छोड़ बड़ों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स के अपडेशन के लिए 25 रुपए चार्ज तय किया है, इसके अलावा डेमोग्राफिक डिटेल्‍स यानी नाम, एड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, जेंडर और ईमेल अपडेशन का चार्ज भी वही 25 रुपए है

लेकिन अब से इन सभी सर्विसेज पर 18% जीएसटी लगाने के बाद 29.50 रुपए देने होंगे.

आधार के कलर प्रिन्‍ट आउट के लिए 20 रुपए चार्ज वहीं इसके ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिन्‍ट निकलवाने का चार्ज 10 रुपए है.

ये सर्विसेज है मुफ्त-

यूआईडीएआई से आधार के लिए इनरॉलमेंट फ्री है। इसके अलावा बच्‍चों की बायोमेट्रिक डिटेल्‍स का अपडेशन भी फ्री है.

ज्यादा चार्ज मांगने पर ये करें

यूआईडीएआई ने ट्वीट करके एक बार फिर लोगों को आधार सेंटर अथॉरिटी की ओर से तय चार्ज से ज्‍यादा न देने के लिए कहा है , और अगर कोई सेंटर आपसे मुफ्त आधार सर्विसेज पर चार्ज ले या फिर चार्ज वाली सर्विसेज पर तय रेट से ज्‍यादा दाम मांगे तो आप 1947 पर कॉल कर सकते हैं, या फिर help@uidai.gov.in पर मेल भी कर सकते है.

ऐसा इसलिए भी आगाह किया है क्योंकि कितनी बार आधार सेंटर्स पर लोगों से रेट बढ़ने का बहाना बनाकर तय कीमत से ज्यादा चार्ज वसूला जाता है. आखिर में यह भी ध्यान रखें की जब आप किसी सर्विस के लिए चार्ज देते हैं तो आधार सेंटर से उसकी रसीद अवश्य लें.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi