S M L

UGC-NET results 2018: CBSE इसी महीने जारी करेगी रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

आमतौर पर परीक्षा के करीब तीन महीने बाद तक रिजल्ट जारी करने वाली सीबीएसई इस बार रिकॉर्ड सेट करते हुए एक महीने के भीतर ही रिजल्ट जारी करने जा रही है

Updated On: Jul 23, 2018 11:59 AM IST

FP Staff

0
UGC-NET results 2018: CBSE इसी महीने जारी करेगी रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

CBSE जल्द ही UGC-NET के परिणाम घोषित करने जा रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट अनुसार इस महीने के अंत तक नेट के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे. आमतौर पर परीक्षा के करीब तीन महीने बाद तक रिजल्ट जारी करने वाली सीबीएसई इस बार रिकॉर्ड सेट करते हुए एक महीने के भीतर ही रिजल्ट जारी करने जा रही है.

सीबीएसई द्वारा 91 शहरों में 84 विषयों पर आयोजित की गई यूजीसी नेट की परीक्षा बीते 8 जुलाई को कंडक्ट की गई थी. मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से यूजीसी नेट के दूसरे एडीशन की परीक्षा इसी साल दिसंबर में होनी है. इस परीक्षा को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) पहली बार आयोजित करने जा रही है.

केंद्र सरकार ने अपनी नई गाइलाइन में यूजीसी नेट की परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी सीबीएसई की जगह एनटीए (National Testing Agency) को देने की सोच रही है. ऐसे में जुलाई में आयोजित की गई नेट की परीक्षा सीबीएसई द्वारा कंडक्ट की गई आखिरी परिक्षा होगी.

हालांकि इस बीच यूजीसी ने दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है. एग्जाम एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की तारीख 1 सितम्बर ,2018 से है. वहीं एग्जाम 2 दिसंबर और 16 दिसंबर, 2018 को होनी है और रिजल्ट भी एक महीने के भीतर ही जारी कर दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi