S M L

UGC NET 2018: अब 6 अप्रैल तक ही कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इसी के साथ अब ये परीक्षा साल में एक बार न होकर दो बार कराई जाएगी

FP Staff Updated On: Apr 03, 2018 01:24 PM IST

0
UGC NET 2018: अब 6 अप्रैल तक ही कर सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सीबीएसई की यूजीसी नेट परीक्षा में कुछ अहम बदलाव किए गए. यह परीक्षा 8 जुलाई 2018 को होने वाली है. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल बताई जा रही थी. लेकिन अब ये आगे बढ़ाकर 6 अप्रैल कर दी गई है. यानी अब यूजीसी नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 6 अप्रैल होगी. इसी के साथ अब ये परीश्रा साल में एक बार न होकर दो बार कराई जाएगी.

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइव आवेदन 6 मार्च से शुरू हो चुके हैं. छात्रों को इस बार नेट परीक्षा में केवल दो पेपर देने होंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है. अभी तक नेट में तीन पेपर होते थे. नई व्यवस्था में पहला पेपर 100 अंकों के 50 सवाल पूछे जाएंगे जबकि दूसरे पेपर में 200 अंकों के 100 सवाल होंगे.

पहला पेपर एक घंटे का होगा जो सुबह 9.30 शुरू होकर 10.30 बजे चलेगा. जबकि दूसरी परीक्षा 11 से 1 बजे तक होगा. सामान्य वर्ग के छात्रों को दोनों पेपर में औसत 40 फीसदी जबकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को 35 फीसदी न्यूनतम अंक लाने अनिवार्य हैं. इतने नंबर लाने वाले छात्र ही नेट की मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकेंगे.

सीबीएसई के अनुसार नेट के आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए शुल्क होगी. छात्र इस बारे में वेबसाइट पर विजिट कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

नई व्यवस्था के तहत अब छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के बाद कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट सीबीएसई भेजने की जरुरत नहीं है. आवेदन फीस ऑनलाइन भी जमा की जा सकती है.

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi