S M L

UGC NET 2018: सीबीएसई ने मार्क्स जारी किए, cbse.nic.in पर करें चेक

सीबीएसई ने UGC National Eligibility Test (NET) के मार्क्स जारी कर दिए हैं. जिन छात्रों ने एग्जाम दिया था वो सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉगइन कर अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं

Updated On: Aug 21, 2018 04:22 PM IST

FP Staff

0
UGC NET 2018: सीबीएसई ने मार्क्स जारी किए, cbse.nic.in पर करें चेक

सीबीएसई ने UGC National Eligibility Test (NET) के मार्क्स जारी कर दिए हैं. जिन छात्रों ने एग्जाम दिया था वो सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉगइन कर अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं. UGC NET एग्जाम 8 जुलाई को 91 शहरों में कंडक्ट कराया गया था.

इससे पहले सीबीएसई ने जुलाई के अंत में नतीजों का ऐलान किया था. आमतौर पर परीक्षा के करीब तीन महीने बाद रिजल्ट जारी करने वाले सीबीएसई ने इस बार रिकॉर्ड सेट करते हुए एक महीने के भीतर ही रिजल्ट जारी किए थे. सीबीएसई द्वारा 84 विषयों पर आयोजित की गई यूजीसी नेट की परीक्षा बीते 8 जुलाई को कंडक्ट कराई गई थी.

मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से यूजीसी नेट के दूसरे एडीशन की परीक्षा इसी साल दिसंबर में होनी है. इस परीक्षा को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) पहली बार आयोजित करने जा रही है. ऐसे में जुलाई में आयोजित की गई नेट की परीक्षा सीबीएसई द्वारा कंडक्ट की गई आखिरी परिक्षा होगी.

इस साल कुल 11.48 लाख छात्रों ने UGC NET की परीक्षा दी थी. इसके जरिए देश की यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रफेसर के पद पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की एलिजिबिलिटी निर्धारित करनी होती है. जिन छात्रों ने पेपर पास किया है, उन्हें अब जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्य माना जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi