S M L

सड़क हादसे के पीड़ितों की मदद करने पर दिल्ली सरकार देगी इनाम

‘गुड समारिटन पॉलिसी’ के तहत रोड एक्सीडेंट पीड़ितों को हॉस्पिटल ले जाने पर मददगार को सरकार की तरफ से 2000 रुपए दिए जाएंगे.

Updated On: Jan 07, 2017 06:06 PM IST

FP Staff

0
सड़क हादसे के पीड़ितों की मदद करने पर दिल्ली सरकार देगी इनाम

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दो नई पॉलिसी घोषित की. दिल्ली सरकार ने रोड एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या पर चिंता जाहिर करते हुए एक पॉलिसी लॉन्च की है. ‘गुड समारिटन पॉलिसी’ के तहत रोड एक्सीडेंट पीड़ितों को हॉस्पिटल ले जाने पर मददगार को सरकार की तरफ से 2000 रुपए दिए जाएंगे.

मनीष सिसोदिया ने पॉलिसी की शुरूआत करते हुए कहा ‘दिल्ली में रोड एक्सीडेंट बहुत होते हैं और एक्सीडेंट्स में जो प्रॉब्लम सामने आती है, उसमें लोग पीड़ितों की मदद करने में डरते हैं. तो हमने लोगों को बढ़ावा देने के लिए एक फैसला लिया है, जिसमें पीड़ितों की मदद करने पर 2000 का कैश इनाम दिया जाएगा और एक एप्रीसिएशन सर्टिफिकेट सरकार की ओर से दिया जाएगा.’

इसके साथ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली पेंशन की राशि बढ़ा दी है. 1500 की जगह 2500 और 1000 की जगह 2000 दिए जाएंगे. पंजाब चुनाव में आप एक नई ओर प्रबल दावेदार बनकर उभरी है, ऐसे में सरकार के दोनों कदम पार्टी को नया चुनावी मुद्दा दे सकते हैं.

आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि दिल्ली से ज्यादा मुंबई में रोड एक्सीडेंट होते हैं. लेकिन रोड एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या दिल्ली में ज्यादा है, ऐसे में सरकार का ये कदम दिल्ली वालों को कुछ राहत दे सकता है.

रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक

2015 में राजधानी में रोड एक्सीडेंट की संख्या 8,085 थी, जबकि मुंबई में इससे भी ज्यादा 23,468 एक्सीडेंट हुए.

दिल्ली में 2015 में 1,622 लोगों की रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई थी जिसका मुख्य कारण था कि लोग पीड़ितों की मदद करने आगे नहीं आए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi