S M L

मुंबई में समय से पहले पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश-बिजली से 2 की मौत

मुंबई में मॉनसून अपने निर्धारित समय से पहले पहुंच गया है. यहां 10 जून को मॉनसून पहुंचने की तारीख है लेकिन दो दिन पहले ही बारिश शुरू हो गई

Updated On: Jun 10, 2018 10:58 AM IST

FP Staff

0
मुंबई में समय से पहले पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश-बिजली से 2 की मौत

मुंबई में शनिवार को जमकर बारिश हुई जिससे रेल और हवाई उड़ानें ठहर गई. इसी के साथ बारिश की घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. पंजाब, हरियाणा और यूपी के कुछ इलाकों में बारिश की रिपोर्ट है. काफी समय से इन राज्यों में भीषण गर्मी का दौर जारी है.

महाराष्ट्र में जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख शिवाजी पाटिल ने बताया कि ठाणे जिले में शनिवार सुबह करीब छह बजे एक मछुआरे स्टेनी अडमानी (66) आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए. मौके पर ही उनकी मौत हो गई. उन्होंने बताया कि उस वक्त बाहर मौजूद छह अन्य भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से घायल हो गए. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि जीबी रोड पर दुपहिया गाड़ी के ट्रक की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई. महिला गाड़ी की पिछली सीट पर बैठी थी. उन्होंने बताया कि महिला की मौत भारी बारिश के चलते हुई.

एक अधिकारी ने बताया कि बारिश के चलते मध्य रेलवे (सीआर) के उपनगरीय खंड पर ट्रेनें देरी से चलीं. हालांकि किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया. खराब मौसम के चलते दो विमानों का रूट बदला गया.

मुंबई में मॉनसून अपने निर्धारित समय से पहले पहुंच गया है. यहां 10 जून मॉनसून पहुंचने की तारीख है लेकिन दो दिन पहले ही बारिश शुरू हो गई. भारी बारिश के कारण मुबई और आसपास के कई इलाकों में पानी भर गया. लोगों की शिकायत बीएमसी को लेकर रही कि जलभराव की समस्या से निपटने के लिए पहले से कोई कदम नहीं उठाए गए.

हिंदमाता इलाके में स्थानीय लोगों ने एएनआई से कहा, बीएमसी को पहले ही नाले की सफाई कर लेनी थी. उन्होंने लोगों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया. लोग टैक्स चुकाने के बाद भी भुगत रहे हैं. और ऐसी घटनाएं हर साल हो रही हैं.

यूपी में आंधी-तूफान से 26 मरे

यूपी में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि बीती रात राज्य के 11 जिलों में आंधी और बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई.

प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि जौनपुर और सुल्तानपुर में पांच-पांच, उन्नाव में चार, चंदौली एवं बहराइच में तीन-तीन, रायबरेली में दो और मिर्जापुर, सीतापुर, अमेठी, प्रतापगढ़ में एक-एक लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि कन्नौज जिला भी आंधी से प्रभावित हुआ हालांकि वहां किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि शनिवार को सबसे ज्यादा जौनपुर और सुल्तानपुर जिले में मौत की खबर है. यहां 5-5 लोग मारे गए. इसके बाद चंदौली जिले का नाम आता है जहां 3 लोग मारे गए. यूपी के 5 और जिलों-मिर्जापुर, सीतापुर, राय बरेली, अमेठी और प्रतापगढ़ में भी कुल 6 लोगों की मौत हो गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi