S M L

मुंबई के अस्पताल में लगी आग में अब तक 8 की मौत, 176 लोग घायल

केंद्र सरकार ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजे के रूप में देने की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायल लोगों को 2-2 लाख रुपए और मामूली रूप से घायलों को 1-1 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी

Updated On: Dec 18, 2018 12:03 PM IST

FP Staff

0
मुंबई के अस्पताल में लगी आग में अब तक 8 की मौत, 176 लोग घायल

मुंबई के अंधेरी इलाके में ईएसआईसी कामगार अस्पताल में लगी भीषण आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है. देर रात अस्पताल में भर्ती दो लोगों ने दम तोड़ दिया. मरने वालों में 5 महीने की एक बच्ची भी शामिल है. इस घटना में तीन दमकलकर्मी समेत 176 लोग भी घायल हुए हैं.

केंद्र सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजे के रूप में देने की घोषणा की है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवार वालों को 10-10 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा. गंभीर रूप से घायल लोगों को 2-2 लाख रुपए और मामूली रूप से घायलों को 1-1 लाख रुपए देने की घोषणा की है.

आग लगने की यह घटना सोमवार शाम तकरीबन 4 बजे की है. आग पांच मंजिली इमारत की चौथी मंजिल पर लगी जो बाद में फैलकर ऊपर चली गई जिससे इतना बड़ा यह हादसा हो गया.

आग की खबर मिलने पर मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड और राहत एवं बचावकर्मियों ने अस्पताल के अंदर फंसे 147 लोगों को बाहर निकाल लिया था.

बीएमसी की आपदा प्रबंधन इकाई के एक अधिकारी ने बताया, ‘दमकल विभाग के 3 कर्मचारियों सहित कुल 176 लोगों का इलाज फिलहाल शहर के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है.’ उन्होंने बताया कि घायलों में 25 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. जबकि 26 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी.

पुलिस ने ईएसआईसी कामगार अस्पताल के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

Mumbai Hospital Fire

अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर रेनोवेशन का काफी सामान रखा था समझा जा रहा है कि आग यहीं से लगी होगी (फोटो; पीटआई)

आग कैसे लगी अभी तक इसकी वजहों का पता नहीं चल सका है. शुरुआती जांच रिपोर्ट के मुताबिक बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर निर्माण कार्य में इस्तेमाल किया जाने वाला सामान रखा था. समझा जाता है कि आग यहीं से भड़की.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi