S M L

वायु सेना की ऑनलाइन परीक्षा हैक करने के आरोप में दो गिरफ्तार

एसएचओ जगबीर सिंह ने बताया कि आरोपियों ने परीक्षा में इस्तेमाल कंप्यूटरों तक पहुंच बना ली थी. उन्होंने हिसार-रोहतक रोड पर परीक्षा केंद्र से जुड़े एक निजी अस्पताल में समानांतर प्रणाली बनाकर इसे अंजाम दिया

Updated On: Sep 15, 2018 05:06 PM IST

Bhasha

0
वायु सेना की ऑनलाइन परीक्षा हैक करने के आरोप में दो गिरफ्तार

रोहतक में नॉन कमीशंड अधिकारियों की भर्ती के लिए आयोजित भारतीय वायु सेना की ऑनलाइन परीक्षा की हैकिंग करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

रोहतक शहर पुलिस थाने के एसएचओ जगबीर सिंह ने बताया कि आरोपियों ने परीक्षा में इस्तेमाल कंप्यूटरों तक पहुंच बना ली थी. उन्होंने हिसार-रोहतक रोड पर परीक्षा केंद्र से जुड़े एक निजी अस्पताल में समानांतर प्रणाली बनाकर इसे अंजाम दिया. उन्होंने बताया कि फर्जीवाड़ा करने वाले विशेषज्ञों की मदद से सवालों का जवाब दे रहे थे जबकि अभ्यर्थी खाली बैठे थे.

एसएचओ ने बताया कि पांच कंप्यूटरों को हैक किया गया. यह परीक्षा 13 से 16 सितंबर तक होनी है. सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग यह परीक्षा आयोजित करा रहा है.

उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्र से उसके साथ जुड़े एक निजी अस्पताल की पहली मंजिल तक एक फाइबर केबल बिछाई गई. उन्होंने बताया कि अस्पताल में पांच लोग अपने लैपटॉप के साथ बैठे और विशेषज्ञों को परीक्षा के सवाल भेजते पाए गए.

उन्होंने बताया कि परीक्षा नियंत्रक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया. उनकी पहचान जतिंदर सिवाच और साहिल के रूप में की गई है. आरोपियों ने अभ्यर्थियों से साढ़े तीन लाख से लेकर छह लाख रुपए लिए थे. पुलिस के अनुसार, कुछ अन्य लोग भी घटना में शामिल थे.

सिंह ने बताया कि जो लोग फरार हैं उनमें आईटीआई झज्जर के सेवानिवृत प्रिंसीपल जे एस दहिया, उनके साथी और प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग सेंटर चलाने वाले संजय अहलावत, गुड़गांव में कंप्यूटर कंपनी चलाने वाले हार्दिक, सोमबीर और आदित्य शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi