S M L

TS EAMCET 2018: आज से एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

TS EAMCET एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जिसे तेलंगाना के सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेजों में अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन देने के लिए आयोजित की जाती है

Manashjyothi Hazarika Updated On: Apr 20, 2018 11:17 AM IST

0
TS EAMCET 2018: आज से एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

उम्मीदवार जिन्होंने TS EAMCET 2018 के लिए आवेदन किया था वो प्रवेश परीक्षा के लिए अपने-अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन मोड में 20 अप्रैल और उसके बाद से प्राप्त कर सकते हैं. हॉल टिकट उन सभी उपयुक्त उम्मीदवारों को जारी किए जाएंगे जिन्होंने अपना आवेदन सफलतापूर्वक भरा था. TS EAMCET हॉल टिकट या एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड पोर्टल पर जाना होगा और उस पर रजिस्ट्रेशन नंबर,जन्म तिथि और प्राधिकरण द्वारा निर्धारित अन्य जानकारियों को डालकर लॉग इन करना होगा. एडमिट कार्ड 20 अप्रैल से लेकर केवल 1 मई तक डाउनलोड किया जा सकेगा.

TS EAMCET एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जिसे तेलंगाना के सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेजों में अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्सेज में एडमिशन देने के लिए आयोजित की जाती है. इस साल यानी 2018 में पहली बार प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. इसमें प्रतिदिन 2 सत्रों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. सुबह के सत्र में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर सुह 9 बजे रिपोर्ट करना पड़ेगा जबकि दोपहर की पाली में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को हर हाल में 1.30 बजे तक रिपोर्ट करना पड़ेगा.

TS EAMCET 2018 के प्रवेश परीक्षा से जुड़ी अहम तिथियां

1- एडमिट कार्ड जारी होना                               20 अप्रैल, 2018

2- एडमिट कार्ड जारी होने की आखिरी तारीख     1मई, 2018

3- प्रवेश परीक्षा की तिथि                                   2-7 मई, 2018

4 उत्तर कुंजी का प्रकाशन                                 मई के दूसरे सप्ताह में संभावित

5 परीक्षा परिणाम घोषित होने की तारीख              मई के चौथे सप्ताह में संभावित

TS EAMCET 2018 का हॉल टिकट कैसे डाउनलोड करें

TS EAMCET 2018 का हॉल टिकट केवल निश्चित अवधि के लिए उपलब्ध होगा ऐसे में उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वो तारीखों के प्रति सचेत रहें जिससे कि वो डेडलाइन मिस न करें.यहां पर एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए क्रमवार तरीके से जानकारी दी गयी है.

TS EAMCET के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. http://eamcet.tsche.ac.in/TSEAMCET/EAMCET_HomePage.aspxहॉल टिकट डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि, पेमेंट आईडी आदि के सहारे लॉग इन करें.  रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो जाने के बाद हॉल टिकट पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करने के लिए स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा. एडमिट कार्ड में दर्ज सभी जानकारियों को ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि उसमें दी गयी पूरी जानकारी आपके द्वारा उपलब्ध करायी गयी सभी जानकारियों से मेल खाती है. सब कुछ सही मिलान कर लेने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल लें. अगर एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारियों में आपको कुछ गड़बड़ी लगती है को TSEAMCET के हेल्प लाइन सेंटर पर ईमेल के जरिए संपर्क करके उसमें जरूरी सुधार करवाएं.

TS EAMCET 2018 के एडमिट कार्ड पर दर्ज रहेंगी निम्नलिखित जानकारी

हॉल टिकट पर परीक्षा के दिन के दिशानिर्देशों के अलावा निम्नलिखित जानकारियां मौजूद रहेंगी.

-हॉल टिकट नंबर

-उम्मीदवार का नाम

-पिता का नाम

-माता का नाम

-जन्म तिथि

-मोबाइल नंबर

-पता

-उम्मीदवार का फोटोग्राफ और हस्ताक्षर

-वर्ग

-लिंग

-लोकल स्टेटस

-परीक्षा की तिथि और समय

-परीक्षा केंद्र का पता

-उम्मीदवार के हस्ताक्षर (परीक्षक की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए जाने चाहिए)

उम्मीदवार परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड के अलावा निम्नलिखित दस्तावेज साथ में रखें-

-जमा किए गए आवदेन पत्र का एक प्रिंटआउट जिसमें फोटो चिपकाने वाली निर्धारित जगह पर फोटो चिपकी हुई हो और वो उस कॉलेज के प्रिंसिपल से अटेस्टेड हो जहां से उम्मीदवार ने अपनी आखिरी पढ़ाई की है या फिर किसी गजेटेड अधिकारी से उस आवेदन पत्र को अटेस्ट कराएं.

-एससी /एसटी के उम्मीवारों को अपनी जाति के सर्टिफिकेट की अटेस्टेड कॉपी को साथ में रखना है.

-ब्लू/ ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन

TS EAMCET के परीक्षा के दिन के दिशा-निर्देश

-एडमिट कार्ड को परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर और परीक्षा हॉल के अंदर भी दिखाना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा.

-उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है कि वो निर्धारित किए गए अपने-अपने परीक्षा केंद्रों को एक दिन पूर्व ही जाकर देख लें जिससे कि उन्हें परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में विलंब न हो.

-परीक्षा के दिन चेक इन प्रोसीजर का पालन करें जिसमें बायोमेट्रिक जानकारी देना शामिल है. इसके अंतर्गत उम्मीदवार का फोटो और बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन लिया जाएगा. इससे उम्मीदवार की की जगह दूसरे व्यक्ति के परीक्षा में शामिल होने जैसी धोखाधड़ी पर लगाम लग सकेगी.

-उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है कि वो अपने हाथों पर मेंहदी या इंक न लगाएं जिससे कि उनका बायोमेट्रिक इम्प्रेशन सही तरीके से रिकार्ड किया जा सके.

-उम्मीदवार के फोटो के साथ भरे हुए ऑनलाइन आवेदन फार्म, गजेटेड ऑफिसर अथवा उस कॉलेज के प्रिंसिपल के द्वारा, जहां उम्मीदवार ने आखिरी पढ़ाई की है,अटेस्टेड होने चाहिए और इस फार्म को परीक्षा निरीक्षक के सामने हस्ताक्षर करके उन्हें सौंप देना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर उम्मीदवार के रिजल्ट को रोक लिया जाएगा.

-उम्मीदवार को देर से पहुंचने पर परीक्षा हॉल में जाने नहीं दिया जाएगा, भले ही वह दूरी एक मिनट की ही क्यूं न हो.

-परीक्षा के दौरान कंप्यूटर के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी आने पर उम्मीदवार को तुरंत परीक्षा निरीक्षक को इसकी जानकारी देनी चाहिए जिससे कि उस गड़बड़ी को तुरंत दूर किया जा सके. अगर उस गड़बड़ी को परीक्षा निरीक्षकों द्वारा कम समय में दूर नहीं किया गया तो उन्हें अलग से एक सिस्टम मिलेगा और इस गड़बड़ी के दौरान बर्बाद हो चुके समय की भरपाई करते हुए उम्मीदवार को अतिरिक्त समय दिया जाएगा.

-परीक्षा केंद्र के अंदर कैलकुलेटर, मैथमेटिकल/लॉग टेबल्स, पेजर्स, मोबाइल फोन्स, घड़ियां, बड़े चश्मे, कोई और इलेक्ट्रानिक गैजेट्स या फिर खुले हुए पेपर शीट्स ले जाने की सख्त मनाही है.

-परीक्षा में पूछे गए सवालों से संबंधित किसी भी तरह के संदेह अथवा स्पष्टीकरण के बारे में किसी तरह की बातचीत परीक्षा हॉल के अंदर नहीं की जा सकेगी. परीक्षा के दौरान किसी भी तरह के अनुचित साधनों का इस्तेमाल या फिर किसी दूसरे की जगह परीक्षा देने का दुस्साहस करते हुए अगर कोई पकड़ा जाता है तो उसकी न केवल परीक्षा रद्द की जाएगी बल्कि उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई भी की जाएगी.

-परीक्षा केंद्रों पर कीमती सामानों को रखने के लिए कोई बहुत सुरक्षित लॉकर नहीं होते हैं ऐसे में उम्मीदवारों को ये सलाह दी जाती है कि वो परीक्षा केद्रों पर इस तरह के सामानों के साथ न जाएं.

-उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान कुछ रफ शीट्स उपलब्ध कराए जाएंगे लेकिन परीक्षा के बाद बाहर निकलने से पहले उस पेपर को परीक्षा निरीक्षक को सौंप देना पड़ता.

TS EAMCET का परीक्षा पैटर्न

TS EAMCET 2018 4, 5 और 7 मई को आयोजित किया जाएगा. TS EAMCET की परीक्षा के एग्जाम पैटर्न के मुताबिक कुल 160 सवाल पूछे जाएंगे. ये सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप तरीके से पूछे जाएंगे. इन सवालों में सबसे बड़ा हिस्सा गणित का होता है और इसमें 80 सवाल उसी से पूछे जाएंगे. बाकी बचे हुए सवालों को फिजिक्स और कैमिस्ट्री के सवालों के बीच बांट दिए जाएंगे. परीक्षा की अवधि 3 घंटे हैं. प्रत्येक सही सवाल के लिए उम्मीदवार को एक अंक प्रदान किए जाएंगे जबकि गलत उत्तर पर कोई निगेटिव मार्किंग नहीं रखी गयी है. इस परीक्षा से जुड़े आयोजकों ने उम्मीदवारों की परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट जारी किए हैं.

उत्तर कुंजी और परिणाम की घोषणा से संबंधित जानकारी

परीक्षा संपन्न होने के बाद परीक्षा आयोजकों की तरफ से मई के दूसरे सप्ताह तक प्रोविजिनल उत्तर कुंजी उपलब्ध कराने की योजना है. उम्मीदवारों को अगर प्रोविजनल उत्तर कुंजी से किसी बात की शिकायत है तो उस बात पर वो शिकायत दर्ज करा सकते हैं. TS EAMCET की अंतिम उत्तर कुंजी परीक्षा के आयोजकों के द्वारा सभी प्राप्त आपत्तियों पर नजर डालने के बाद जारी की जाएगी. उत्तर कुंजी का प्रकाशन आयोजकों द्वारा परीक्षा प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए किया जाता है जिससे कि किसी को इसपर ऊंगली उठाने का मौका न मिल सके और साथ ही योग्य उम्मीदवारों का इसमें चयन हो सके.

अभी तक परीक्षा के परिणाम के प्रकाशन की तिथि घोषित नहीं की गयी है लेकिन उम्मीद है कि TS EAMCET परीक्षा के परिणाम मई के चौथे हफ्ते में घोषित हो जाएंगे. परीक्षा से जुड़े अधिकारी परिणाम के साथ-साथ उसी समय रैंक लिस्ट भी घोषित करेंगे और उसी के आधार पर काउंसिलिंग के बाद उम्मीदवारों को सीट आवंटित की जाएगी.

(इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए Careers360.com पर क्लिक करें)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi