S M L

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89.8% मतदान, पिछले चुनाव से फिर भी है कम

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया

Bhasha Updated On: Feb 19, 2018 07:35 PM IST

0
त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89.8% मतदान, पिछले चुनाव से फिर भी है कम

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में 89.8 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि इस बार पिछले चुनाव की तुलना में मतदान का स्तर दो प्रतिशत कम रहा है. राज्य में कल हुए मतदान के बारे में चुनाव आयोग की ओर से जारी मतदान के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के 25.73 लाख मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया.

आयोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत का अंतिम आंकड़ा 89.80 प्रतिशत रहा. पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान का स्तर 91.82 प्रतिशत था, जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में 84.32 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया था.

त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों पर रविवार को शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ. कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी की शिकायतें मिली थीं जिन्हें तत्काल दुरुस्त कर दिया गया.

चरीलाम विधानसभा क्षेत्र से माकपा उम्मीदवार रामेन्द्र नारायण देब बर्मा के पिछले सप्ताह निधन के कारण इस सीट पर मतदान नहीं हो सका. यहां 12 मार्च को मतदान कराया जाएगा. विधानसभा चुनाव की दौड़ में इस बार सत्तारूढ़ माकपा के अलावा बीजेपी भी शामिल है. पिछले पांच विधानसभा चुनाव में लगातार जीत रही माकपा की सरकार का नेतृत्व चार बार से माणिक सरकार कर रहे हैं.

कांग्रेस को 1988 और 1993 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल हुई थी. कांग्रेस ने राज्य की 59 सीटों पर और बीजेपी ने 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी ने शेष 9 सीटें सहयोगी दलों के उम्मीदवारों के लिए छोड़ दी हैं. जबकि कांग्रेस ने काकराबोन सीट पर अपना उम्मीदवार नहीं उतारा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi