S M L

अगले सप्ताह से महंगा हो सकता है दिल्ली मेट्रो में सफर करना

पिछली बार किराया बढ़ोतरी साल 2009 में की गई थी

Updated On: May 03, 2017 11:40 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
अगले सप्ताह से महंगा हो सकता है दिल्ली मेट्रो में सफर करना

दिल्ली मेट्रो में सफर करना अगले सप्ताह से महंगा हो सकता है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने किराए में बढ़ोतरी को लेकर आठ मई को एक बैठक बुलाई है. बैठक का मुख्य एजेंडा ही मेट्रो किराए में बदलाव को लेकर बनी कमेटी की रिपोर्ट पर विचार करना है.

पिछले साल मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को लेकर किराया कमेटी ने अपनी रिपोर्ट कॉरपोरेशन को सौंपी थी. ऐसा माना जा रहा है कि अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ या फिर दिल्ली सरकार के प्रतिनिधियों ने आपत्ति नहीं की तो इस बार किराए बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है.

सोमवार को होने वाली बैठक के लिए दिल्ली सरकार, भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय समेत सभी विभागों को सूचना दे दी गई है. आठ मई को होने वाली मीटिंग से पहले भी दो बार बैठकें बुलाई गई थीं, पर दोनों बार की बैठकें किसी कारण से रद्द हो गई.

पिछले साल दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ाने को लेकर किराया कमेटी ने रिपोर्ट दे दी थी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को सौंपे रिपोर्ट में कमेटी ने न्यूनतम किराया 8 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए करने का सुझाव दिया था. साथ ही अधिकतम किराए 30 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए करने की बात की गई थी. किराया कमेटी ने रेल कॉरोपोरेशन को सुझाव दिया था कि छुट्टे पैसों की किल्लत को देखते हुए किराया 10 के गुणांक में रखा जाए.

दिल्ली मेट्रो में पिछली बार किराया बढ़ोतरी साल 2009 में की गई थी. न्यूनतम किराया 6 रुपए से बढ़ाकर आठ रुपए और अधिकतम किराया 22 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए किया गया था.

सरकार के सूत्र कहते हैं कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और शहरी विकास मंत्रालय किराए बढ़ाने को लेकर विचार कर रहे हैं. लेकिन, दिल्ली की आम आदमी पार्टी की अगुवाई वाली अरविंद केजरीवाल की सरकार किराए बढ़ाए जाने का विरोध कर रही है. पिछले साल नवंबर महीने में भी दिल्ली सरकार ने किराया कमेटी की रिपोर्ट पर स्टडी करने की बात कह कर कुछ और वक्त मांग लिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi