S M L

दिल्ली से जयपुर जाना होगा आसान, 90 मिनट में होगा सफर पूरा

रेल मंत्रालय ने महत्वाकांक्षी दिल्ली-जयपुर प्रोजेक्ट के लिए इटली की एक इंजीनियरिंग कंपनी के साथ समझौता किया है

FP Staff Updated On: Mar 07, 2018 04:29 PM IST

0
दिल्ली से जयपुर जाना होगा आसान, 90 मिनट में होगा सफर पूरा

जल्द ही जयपुर से दिल्ली का सफर डेढ़ घंटे के अंदर संभव हो सकेगा. रेलवे की दोनों शहरों के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना है जिसकी रफ्तार 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अुसार रेल मंत्रालय ने इटली की रेलवे इंजीनियरिंग कंपनी के साथ इस संबंध में एक एमओयू (समझौता) किया है. समझौते के तहत इटली अपने खर्च पर दिल्ली से जयपुर के बीच तेज रफ्तार ट्रेन चलाने के लिए अध्ययन करेगा. भारतीय रेलवे इसके लिए उसे जरूरी डाटा और अन्य जानकारी उपलब्ध कराएगा.

रेल मंत्रालय ने हाल में लिखे अपने पत्र में कहा कि अध्ययन का काम समय पर पूरा हो सके, इसके लिए दिल्ली मंडल और जयपुर मंडल के एक-एक अवर मंडल रेल प्रबंधक को वर्किग ग्रुप में शामिल किया गया है. नियुक्त अधिकारी विभिन्न विभागों से सामंजस्य स्थापित करने का काम करेंगे. इसके अलावा एक वरिष्ठ अधिकारी को इस परियोजना के अध्ययन कार्य की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है.

अध्ययन के दौरान रेल ट्रैक की क्षमता, सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने में आने वाली बाधा, ट्रैक की लंबाई और स्थिति, ट्रैक में किए जाने वाले बदलाव, ट्रैक के ऊपर बने पुलों, इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों समेत अन्य पहलुओं पर विचार होगा.

अगले 10 दिन में इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार होगी

उत्तर पश्चिम रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार वो लोग अभी इस प्रोजेक्ट के लिए विस्तृत रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर रहे हैं. अगले 10 दिन में यह रिपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगी.

दिल्ली और जयपुर के बीच रेल दूरी 309 किलोमीटर है. इस रूट पर दो ट्रैक हैं जिनपर अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाई जा सकती है. आम तौर पर अभी इस पर ट्रेनों की रफ्तार 80 से 95 किलोमीटर प्रति घंटे होती है. वर्तमान में दिल्ली से पिंक सिटी के सफर में 5 से लेकर 8 घंटे तक लगते हैं.

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर यात्री जयपुर से पिंक सिटी जयपुर तक का सफर दो घंटे के अंदर पूरा कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi