विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

इग्नू की पहल: ट्रांसजेंडर्स को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा

ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को फ्री एज्यूकेशन सुविधा देश भर के सभी सेंटरों पर दी जाएगी

FP Staff Updated On: Jul 04, 2017 02:31 PM IST

0
इग्नू की पहल: ट्रांसजेंडर्स को दी जाएगी मुफ्त शिक्षा

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने फैसला किया है कि वह ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को फ्री में पढ़ाई की सुविधा देंगे. ट्रांसजेंडर समुदाय अपने किसी भी पसंदीदा प्रोग्राम मे इनरॉल कर सकते हैं. यह फ्री एज्यूकेशन सुविधा देश भर के सभी सेंटरों पर दी जाएगी. उन्हें अपनी पहचान के लिए आधार व अन्य अथॉरिटी से जारी सर्टिफिकेट आदि जमा कराने होंगे.

डिप्लोमा, डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी में साल में दो बार एडमिशन लिए जाएंगे. कोर्स के लिए अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई है.

यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर रवींद्र कुमार ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि इस मुहिम के बाद ज्यादा से ज्यादा ट्रांसजेंडर प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई करेंगे. रविवार को इस बारे में बताने के बाद वाइस चांसलर कुमार ने कहा कि यूनिवर्सिटी के पास 100 के लगभग ट्रासजेंडर्स के एप्लिकेशंस आ चुके हैं.

कुमार ने बताया कि पिछले साल एक एनजीओ ने दिल्ली के रीजनल डॉयरेक्टर को इस बारे में राय दी. उन्होंने कहा कि वह ट्रांसजेंडर्स को प्रोग्राम मे इनरॉल कराएं. उन्हें भी इसके जरिए सम्मान दिया जा सके. इस मुहिम का केवल एक ही मकसद है कि ट्रांसजेंडर समुदाय न केवल अब शिक्षित हों बल्कि उनके प्रति समाज का नजरिया भी बदले.

2012 में यूनिवर्सिटी ने अन्य जेंडर केटेगिरी वाले लोगों को एडमिशन दिए गए थे. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में ट्रांसजेंडर को थर्ड जेंडर की मान्यता दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi