S M L

भारत की सबसे तेज ट्रेन का बदलेगा नाम, 'ट्रेन 18' से होगा 'वंदे भारत एक्सप्रेस'

वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 40-50 फीसदी ज्यादा है

Updated On: Jan 27, 2019 03:33 PM IST

FP Staff

0
भारत की सबसे तेज ट्रेन का बदलेगा नाम, 'ट्रेन 18' से होगा 'वंदे भारत एक्सप्रेस'

भारत की सबसे तेज ट्रेन, 'ट्रेन18' का नाम बदल दिया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि देश की सबसे तेज ट्रेन का नाम अब 'वंदे भारत एक्सप्रेस' होगा. यह ट्रेन दिल्ली से बनारस के बीच चलेगी. हाल ही में इस हाईस्पीड ट्रेन के संचालन को हरी झंडी दिखाई गई है. अब जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी के हरी झंडी दिखाने के बाद यह ट्रेन पटरियों पर दौड़ती दिखाई देगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करना होगा बहुत महंगा

वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का किराया अन्य ट्रेनों से कहीं ज्यादा होगा. भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराए से करीब 40 से 50 फीसदी ज्यादा होगा. इस ट्रेन में एग्जिक्यूटिव क्लास के टिकट के लिए यात्री को 2,800 से 2,900 रुपए तक देना होगा. वहीं चेयर कार का किराया भी 1,600 से 1,700 रुपए के बीच निर्धारित किया जा सकता है.

महज आठ घंटों में 755 किलोमीटर का सफर तय करेगी

किराए के साथ तेज गति के मामले में भी यह ट्रेन सभी ट्रेनों को काफी पीछे छोड़ रही है. आठ घंटे में 755 किलोमीटर का सफर करने वाली यह ट्रेन कानपुर और प्रयागराज होते हुए गुजरेगी. दिल्ली से वाराणसी के बीच इस ट्रेन के सिर्फ यही दो स्टॉपेज होंगे. फिलहाल इतनी दूरी तय करने में मौजूदा सबसे तेज ट्रेन को करीब 11 घंटों का समय लगता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi