S M L

Train18: Delhi से Varanasi रूट पर दौड़ने वाली ‘वंदे भारत’ के सभी टिकट बिके, जानें कितना है किराया

दिल्ली और वाराणसी के बीच सप्ताह में पांच दिन चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली व्यवसायिक यात्रा के लिए टिकटें पूरी तरह बिक गई हैं

Updated On: Feb 15, 2019 05:09 PM IST

Bhasha

0
Train18: Delhi से Varanasi रूट पर दौड़ने वाली ‘वंदे भारत’ के सभी टिकट बिके, जानें कितना है किराया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई. इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे. दिल्ली और वाराणसी के बीच हफ्ते में पांच दिन चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली व्यवसायिक यात्रा के लिए टिकटें पूरी तरह बिक गई हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी. इस ट्रेन की पहली यात्रा 17 फरवरी को शुरू होने वाली है. इस ट्रेन के लिए बुकिंग गुरुवार को शुरू हुई.

रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात) गिरीश पिल्लै ने कहा कि इस ट्रेन की पहली व्यवसायिक यात्रा 17 फरवरी से शुरू होगी और यह ट्रेन पूरी तरह से बुक हो गई है. आने-जाने वाली दोनों यात्राओं के लिए टिकटें गुरुवार को सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर ही बुक हो गई थीं. दिल्ली से वाराणसी का एसी चेयर कार का टिकट 1760 रुपए होगा. जब कि एक्सक्यूटिव श्रेणी का टिकट 3310 रुपए है. वहीं वाराणसी से दिल्ली लौटने का टिकट क्रमश: 1700 और 3260 रुपए के होंगे. दोनों किरायों में कैटरिंग शुल्क शामिल है.

एसी चेयरकार का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल उद्घाटन यात्रा में ट्रेन में ही हैं. उन्होंने कहा कि और 30 ऐसी ही ट्रेनों के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ट्रेन में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि Train 18 से नई दिल्ली-वाराणसी के बीच यात्रा करने में कम समय लगेगा और यह घटकर आठ घंटे रह जाएगी, जबकि अन्य ट्रेनों में 13 से 14 घंटे लगते हैं. पिल्लै ने कहा कि दिल्ली-वाराणसी रूट (776 किलोमीटर) पर सबसे तेज ट्रेन को 11.5 घंटे लगते हैं जबकि ट्रेन 18 से अब आठ घंटे लगेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi