S M L

आधार नंबर जारी करने मात्र से डिजिटल नुकसान का खतरा नहीं बढ़ता: ट्राई प्रमुख

पिछले दिनों ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपना आधार नंबर सार्वजनिक करके हैकर्स को चैलेंज किया था

Bhasha Updated On: Aug 07, 2018 04:44 PM IST

0
आधार नंबर जारी करने मात्र से डिजिटल नुकसान का खतरा नहीं बढ़ता: ट्राई प्रमुख

मंगलवार को ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि किसी व्यक्ति की आधार संख्या की जानकारी सार्वजनिक होने मात्र से संबंधित व्यक्ति के लिए डिजिटल खतरा नहीं बढ़ता. गौरतलब है कि शर्मा ने ट्विटर पर अपनी आधार संख्या जारी करते हुए इंटरनेट पर सेंध लगाने वालों को खुद को नुकसान पहुंचाने की चुनौती दी थी.

हालांकि उन्होंने साथ में यह भी कहा कि 12 अंकों वाली अपनी आधार संख्या सार्वजनिक करने के पीछे उनका मकसद दूसरों को भी ऐसा करने के लिए उकसाना कतई नहीं था. इस मामले में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए शर्मा ने कहा कि उनकी हमेशा से यह राय रही है कि बायोमेट्रिक पहचान नंबर के खुलासे, उसकी जानकारी देने या साझा करने से डिजिटल नुकसान का खतरा नहीं होता है.

शर्मा ने कहा, ‘मैंने यह साफ किया है कि मेरे कदम का मकसद वास्तव में अन्य लोगों को आधार संख्या सार्वजनिक करने के लिए प्रोत्साहित करना नहीं है.’

मालूम हो कि पिछले दिनों ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने अपना आधार नंबर सार्वजनिक करके हैकर्स को चैलेंज किया था. इसके बाद कई हैकर्स ने उनकी कई जानकारियां सार्वजनिक कर दीं थी. इसके बाद आधार को लेकर शुरू हुए विवाद को थामने के लिए यूआईडीएआई (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने लोगों को यह सुझाव दिया कि वह अपना आधार नंबर सार्वजनिक करके या सोशल मीडिया पर शेयर करके किसी तरह का चैलेंज ना दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi