S M L

माथेरान में फिर शुरू हुई टॉय ट्रेन सेवा, मई में किया गया था बंद

ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना के बाद तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सुरक्षा मानकों के पैमाने के मुताबिक नहीं होने के कारण सेवा को बंद कर दिया था

Updated On: Oct 30, 2017 07:41 PM IST

Bhasha

0
माथेरान में फिर शुरू हुई टॉय ट्रेन सेवा, मई में किया गया था बंद

मुंबई के नजदीक स्थित माथेरान हिल स्टेशन से टॉय ट्रेन सेवा फिर से शुरू की जा रही है. इसे यहां आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का एक बड़ा केंद्र माना जाता है. टॉय ट्रेन सेवा कुछ हादसों के बाद एक साल से अधिक समय तक बंद रहने के बाद एक बार शुरू की गई है.

करीब 110 साल पुरानी टॉय ट्रेन सेवा पिछले साल मई में बंद कर दी गई थी. ऐसा उस महीने में ट्रेन के पटरी से उतरने की दो घटनाओं के बाद किया गया था.

सीआर के प्रमुख पीआरओ सुनील उदासी ने बताया, ‘मध्य रेलवे (सीआर) ने सोमवार की सुबह अमान लोडगे और माथेरान हिल स्टेशनों के बीच टॉय ट्रेन सेवा बहाल कर दी. स्थानीय लोगों ने इसका जोरदार स्वागत किया.’

स्थानीय लोगों ने दुबारा शुरू करने की मांग की थी 

उदासी ने बताया, ‘हम उम्मीद करते हैं कि अमान लोडगे से नेरल के बीच 21 किलोमीटर लंबे पहाड़ खंड पर टॉय ट्रेन सेवा जल्द से जल्द शुरू हो जाएगी.’ दो बार ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना के बाद तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सुरक्षा मानकों के पैमाने के मुताबिक नहीं होने के कारण सेवा को बंद कर दिया था.

टॉय ट्रेन सेवा रोके जाने के बाद पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ. इसके बाद माथेरान निवासियों के प्रतिनिधिमंडल ने फिर से सेवा शुरू करने की मांग की थी.

उदासी ने बताया, ‘स्थानीय लोगों की मांग पर विचार करते हुए हमने एक खंड पर अपनी सेवा शुरू कर दी है.’ टॉय ट्रेन सेवा फिर से शुरू किए जाने के दौरान भारी संख्या में स्थानीय लोग वहां एकत्र थे और उन्होंने पटाखे जला कर और संगीत बजा कर अपनी खुशी का इजहार किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi