S M L

दिवाली से पहले इस दलाल ने बुक किए थे 86 लाख के टिकट, रेलवे को लगा रहा था चूना

वेस्टर्न रेलवे के अधिकारी रविंद्र बाकर ने बताया कि बीते 20 दिनों में 1400 छापे मारे गए हैं. इस कार्रवाई में 244 दलाल पकड़े गए और उनसे 1.06 करोड़ रुपए की टिकट बरामद हुईं

Updated On: Nov 05, 2018 04:35 PM IST

FP Staff

0
दिवाली से पहले इस दलाल ने बुक किए थे 86 लाख के टिकट, रेलवे को लगा रहा था चूना
Loading...

मुंबई के वसई इलाके से सेंट्रल रेलवे की विजिलेंस स्क्वॉड ने एक ट्रैवल एजेंसी के दलाल को गिरफ्तार किया है. टीओआई के मुताबिक हैरानी की बात यह है कि इस दलाल के पास से अवैध तरीके से बुक किए 3 लाख रुपए के 78 ई-टिकट बरामद हुए हैं.

आरोपी का नाम विमल चंदा बताया जा रहा है और उसकी गिरफ्तारी आनंद नगर की एक ट्रैवल एजेंसी से हुई है. विमल के पास से 4000 से ज्यादा पुराने ई-टिकट मिले हैं इनकी कीमत करीब 86 लाख रुपए के आस-पास है.

मिली जानकारी के मुताबिक इस टिकटों को पाने के लिए उसने 61 लोगों की आईडी का प्रयोग किया और अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए टिकट बुक की. त्यौहारों की वजह से यह दलाल और भी ज्यादा सक्रिय हो गया था.

हालांकि वेस्टर्न रेलवे इन्हें पकड़ने के लिए बड़ा अभियान चला रही है. इससे पहले भी 40 दलालों को गिरफ्तार किया गया था जिनके पास से 900 टिकट मिले थे. इन टिकटों की कीमत 16 लाख रुपए थी.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक त्यौहारों के समय लोगों को टिकट मिलने में मुश्किल होती है. ऐसे में यह दलाल ज्यादा रुपए लेकर टिकट बेचते हैं. यात्री भी हर कीमत पर ऐसी टिकटों को लेने में ज्यादा आनाकानी नहीं करते क्योंकि त्यौहार के समय सभी को घर जाना होता है.

वेस्टर्न रेलवे के अधिकारी रविंद्र बाकर ने बताया कि बीते 20 दिनों में 1400 छापे मारे गए हैं. इस कार्रवाई में 244 दलाल पकड़े गए और उनसे 1.06 करोड़ रुपए की टिकट बरामद हुईं. अब यह अभियान 30 नवंबर तक चलेगा. यात्रियों को दलालों से बचाने के लिए एक जागरुकता कार्यक्रम भी चलाया गया है. जिसमें उन्हें समझाया जा रहा है कि दलालों के चक्कर में न पड़ें, उनसे लिया हुआ टिकट नकली भी हो सकता है.

इस अभियान में यात्रियों से अपील की गई है कि वह अनाधिकृत डीलरों और दलालों से बचें और उनसे टिकट न खरीदें. ऐसा करना रेलवे नियमों के मुताबिक एक दंडनीय अपराध है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi