S M L

आज की 5 बड़ी खबरें जिन पर रहेगी दिनभर नजर

देश दुनिया से आ रही तमाम खबरों के बीच से वो पांच सबसे महत्वपूर्ण खबरें जिन पर रहेगी आपकी नजर

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 10:22 AM IST

0
आज की 5 बड़ी खबरें जिन पर रहेगी दिनभर नजर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के बीच से हम आपके लिए लाए हैं पांच ऐसी खबरें जिन पर सोमवार को पूरे दिन हमारी और आपकी नजर बनी रहेगी.

कठुआ रेप-मर्डर मामले में आज से सुनवाई शुरू

कठुआ बलात्कार-हत्या मामले में आठ आरोपियों के खिलाफ सुनवाई सोमवार से शुरू होगी. आरोपियों पर आरोप है कि उन्होंने आठ साल की लड़की को जनवरी में एक हफ्ते तक कठुआ के मंदिर में बंधक बनाकर रखा. लड़की को ड्रग्स देकर उसके साथ बार-बार बलात्कार किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई थी. आरोपियों में एक नाबालिग भी शामिल है जिसके खिलाफ एक अलग आरोपपत्र दायर किया गया है.

अधिकारियों ने कहा कि कठुआ के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कानून के मुताबिक एक आरोपपत्र को सुनवाई के लिए सेशन कोर्ट के पास भेजेंगे जिसमें सात लोग नामजद हैं. हालांकि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट नाबालिग के खिलाफ सुनवाई करेंगे क्योंकि किशोर कानून के तहत यह स्पेशल कोर्ट है. जम्मू कश्मीर सरकार ने इस संवेदनशील मामले में सुनवाई के लिए दो विशेष लोक अभियोजकों को चुना है और दोनों ही सिख हैं. इसे इस मामले में हिंदू मुस्लिम ध्रुवीकरण को देखते हुए ‘तटस्थता’ तय करने का प्रयास माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 दिन के विदेश दौरे पर होंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को 5 दिन के विदेश दौरे पर रवाना होंगे. अपने इस दौरे में वो स्वीडन और ब्रिटेन जाएंगे. मंगलवार को लंदन पहुंचने पर प्रधानमंत्री कॉमनवेल्थ देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

यात्रा के पहले चरण में पीएम मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे. मोदी पिछले तीन दशकों में स्वीडन का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. यहां वो स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन से बैठक करेंगे, साथ ही वो भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस सम्मेलन का सह-आयोजन भारत और स्वीडन ने किया है. नोर्डिक सम्मेलन में फिनलैंड, नार्वे, डेनमार्क और आइसलैंड के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे.

विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर आज आंध्र प्रदेश बंद

विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर सोमवार को पूरा आंध्र प्रदेश बंद है. बंद का आयोजन आंध्र प्रदेश प्रत्येका होदा साधना समिति ने किया है.

आंध्र बंद को कई पार्टियों और संगठनों का समर्थन प्राप्त है. युवजन श्रमिक रथ्यू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी). जन सेना, कांग्रेस और लेफ्ट ने बंद में शामिल होकर विशेष राज्य के दर्जे की आवाज बुलंद की है.

कठुआ मामले की वकील को मिल रही धमकी

कठुआ गैंगरेप मामले की पीड़िता की तरफ से केस लड़ रही वकील दीपिका सिंह राजावत को केस छोड़ने के लिए धमकियां मिल रही हैं. उन्हें जान मारने की धमकी भी मिल रही है. अपनी सुरक्षा वास्ते वह सुप्रीम कोर्ट के पास गुहार लगाने जा रही है.

उन्होंने बताया कि 'मैं नहीं जानती मैं कब तक जिंदा हूं. मेरा कभी भी रेप किया जा सकता है. भीड़ मुझे मार सकती है. मुझे नुकसान पहुंचा सकती है. मुझे शनिवार को धमकी मिली थी. वो कह रहे थे मुझे नहीं छोड़ेंगे. मैं सोमवार को सुप्रीम कोर्ट जा रही हूं. यह बताने की मेरी जान को खतरा है.'

आज से तीन दिन अमेठी और राय बरेली में रहेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार से तीन दिन की यात्रा पर अमेठी और राय बरेली जाएंगे. अमेठी और राय बरेली राहुल और सोनिया गांधी की संसदीय सीट है.

अपने इस यात्रा के दौरान राहुल किसानों से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा पासपोर्ट सेवा केंद्र, एक निजी स्कूल और एक रोड प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi