S M L

महाराष्ट्र में 5 रुपए किलो बिक रहा है टमाटर, किसानों को हुआ नुकसान

नारायणगांव के किसान रविंद्र पाटे ने बताया कि हजारों किसानों को इस साल बहुत नुकसान हुआ है. एक एकड़ पर अच्छी किस्म के टमाटर उत्पादन के लिए कम से कम 1 लाख रुपए चाहिए होता है

Updated On: Aug 30, 2018 08:01 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र में 5 रुपए किलो बिक रहा है टमाटर, किसानों को हुआ नुकसान
Loading...

महाराष्ट्र के पुणे में ज्यादा उत्पादन के बाद टमाटर की कीमत में 2 रुपए प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है. राज्य की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट नारायणगांव में हफ्ते भर पहले टमाटर की कीमत 7 रुपए से 10 रुपए के बीच में थी. वहीं रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमत 5 रुपए से 10 रुपए प्रति किलोग्राम थी.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, पिछले साल अगस्त में 20 किलोग्राम की कैरेट का दाम 900 से 1,400 रुपए के बीच में था. इसी उम्मीद में इस साल किसानों ने ज्यादा टमाटर का उत्पादन किया था उन्हें उम्मीद थी कि इस बार भी टमाटर के दाम वैसे ही रहेंगे, लेकिन उनका अंदाजा गलत साबित हुआ. इस साल गुणवत्ता अच्छी नहीं होने के कारण दाम में गिरावट दर्ज की गई.

नारायणगांव मार्केट के चेयरमैन संजय काले ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा 'टमाटर जल्दी खराब हो जाता है और इसे ज्यादा समय तक संभाल कर नहीं रखा जा सकता. इस बार अच्छी क्वालिटी वाले टमाटर भी नहीं थे. कई थोक व्यापारियों ने नीलामी में हिस्सा भी नहीं लिया था. जिसके चलते दामों में गिरावट दर्ज की गई.' वहीं इस साल टमाटर नासिक से आए हैं जिसके चलते भी टमाटर के दामों में गिरावट आई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में नारायणगांव के किसान रविंद्र पाटे ने बताया कि हजारों किसानों को इस साल बहुत नुकसान हुआ है. आगे उन्होंने बताया कि एक एकड़ पर अच्छी किस्म के टमाटर उत्पादन के लिए कम से कम 1 लाख रुपए चाहिए होता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi