S M L

दिल्ली-NCR में आज भी आंधी-तूफान और बारिश की आशंका, अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, सोनीपत और फरीदाबाद में धूल भरी तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी

Updated On: May 16, 2018 10:49 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली-NCR में आज भी आंधी-तूफान और बारिश की आशंका, अलर्ट जारी
Loading...

देर रात दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर आंधी-तूफान आया और हल्की बारिश हुई. तेज हवाओं के चलते कुछ जगहों पर पेड़ उखड़ गए. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, सोनीपत और फरीदाबाद में बारिश होगी. मौसम विभाग ने बुधवार को भी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में धूल भरी तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है.

बुधवार रात लगभग ढाई बजे मौसम में अचानक आए इस बदलाव से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट आई. हालांकि तेज आंधी कुछ देर ही रही इसके बाद यह कमजोर पड़ गया. इससे कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गए और वहां खड़ी गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक आसमान लगातार साफ रहेगा. इस दौरान धूप खिलेगी और तापमान में भी इजाफा होगा. 18 और 19 मई को लू भी चलने के आसार हैं.

मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस साल गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है और 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है.

उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है.

मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पहलावट ने कहा, ‘इस तरह की तीव्रता नहीं रहती. पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है.’

वहीं मौसम विभाग के अतिरिक्त निदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अप्रैल में 1, जबकि मई में अब तक 3 बार पश्चिमी विक्षोभ के हालात बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि निरंतर पश्चिमी विक्षोभ का बनना तूफान और धूल भरी आंधी चलने का मुख्य कारण है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi