S M L

टीपू जयंती 2018 Updates: बीजेपी का विरोध जारी, कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया

इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए खुद को टीपू जयंती के अवसर पर हो रहे कार्यक्रमों से खुद को अलग कर लिया है

| November 10, 2018, 10:20 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Nov 10, 2018

  • 12:23(IST)

    कुमारस्वामी की अगुवाई वाली कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के सत्ता में आने के बाद पहली बार टीपू जयंती मनाई जा रही है.

  • 12:23(IST)

    साल 2015 में जब पहली बार आधिकारिक तौर पर टीपू जयंती मनाई गई थी तो कोडागू जिले में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन और हिंसा हुई थी. इस बार भी यहां टीपू जयंती होराटा समिति ने शनिवार को बंद बुलाया है.

    कोडागू की पुलिस अधीक्षक सुमना डी पणेक्करा ने पत्रकारों को बताया कि अब तक हालात शांतिपूर्ण हैं और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं ताकि कोई अनहोनी न होने पाए. उन्होंने कहा कि किसी को भी दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कराने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

  • 12:22(IST)

    टीपू जयंती के मौके पर विरोध प्रदर्शन कर रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. ये लोग सांसद प्रह्लाद जोशी के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे थे.

  • 11:43(IST)

    टीपू जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे कर्नाटक सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार

  • 11:00(IST)

    टीपू सुल्तान पैलेस के बाहर की तस्वीरें

  • 10:57(IST)

    बीजेपी की कर्नाटक यूनिट ने ट्वीट कर कांग्रेस और टीपू में कई समानताएं बताई है.

    बीजेपी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि दोनों हिंदू विरोधी, हिंदुओं को दबाने में विश्वास करने वाले, हिंदुओं की हत्या के लिए जिम्मेदार, अल्पसंख्यक तुष्टिकरण और हिंदुओं के बंटवारा करने वाले हैं. बीजेपी ने लिखा है कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कांग्रेस टीपू जयंती मना रही है.

  • 10:52(IST)

    मदिकेरी के डिप्टी कमिश्नर ऑफिस में बीजेपी कार्यकर्ताओं की नारेबाजी. बीजेपी कार्यकर्ता राज्य सरकार द्वारा मनाई जा रही टीपू जंयती का विरोध कर रहे हैं.

  • 10:51(IST)

    कर्नाटक के अंल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बीजेड जमीर अहमद खान ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की. आज पूरे राज्य में टीपू जंयती मनाई जा रही है.

  • 10:49(IST)

    टीपू जयंती का विरोध कर रहे कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया.

  • 10:48(IST)

    फ़र्स्टपोस्ट हिंदी के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

टीपू जयंती 2018 Updates: बीजेपी का विरोध जारी, कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया
Loading...

कर्नाटक में टीपू जयंती मनाने को लेकर हंगामा जारी है. कर्नाटक सरकार 2016 से हर साल 10 नवंबर को टीपू जयंती के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन करती है. इस बार भी राज्य की सरकार ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है. लेकिन इस बार भी राजनीति गरमा गई है. बीजेपी इन आयोजनों का विरोध कर रही है और कार्यक्रमों को बाधित करने की धमकी भी दी है. इसी बीच राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए खुद को कार्यक्रम से अलग कर लिया है. उनकी जगह जेडीएस के मंत्री वेंकटराव कार्यक्रम में शामिल होंगे.

टीपू जयंती के मौके पर हालात बिगड़े नहीं इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने कई शहरों में धारा 144 लगा दी है. हुबली, धारवाड़ और शिवमोगा सहित कई अन्य जगह धारा 144 लागू है. 10 और 11 नवंबर को सुबह 6 बजे और 7 बजे से इन शहरों में कर्फ्यू लगा दिया जाएगा. इस दौरान एक ही जगह पर 4 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते.

कांग्रेस जेडीएस सरकार के टीपू जयंती मनाने के फैसले पर बीजेपी नेता सज्जल कृष्णन ने कहा कि सरकार टीपू जयंती के नाम पर पब्लिक के पैसे को बर्बाद कर रही है. टीपू कोई लड़ाके नहीं हैं. टीपू ने बहुत सारे हिंदुओं को मारा और मंदिरों पर हमला किया. वे ऐसे आदमी का महिमामंडन क्यों कर रहे हैं? यह केवल वोट बैंक राजनीति है. कोडागु में हर कोई उत्सव का विरोध कर रहा है.

वहीं कोडागु की डिप्टी कमिश्नर पीआई श्रीविद्या ने कहा है कि हमने सभी उपाय किए हैं. अगर कोई कानून-व्यवस्था का उल्लंघन करता है तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी.

इस कार्यक्रम का वैन्यू पहले विधाना सौधा रखा गया था. होम पोर्टफोलियो जारी करते हुए 5 नवंबर को कहा गया था कि सुरक्षा कारणों से पुलिस विभाग की सलाह पर कार्यक्रम का स्थान रविंद्र कलाक्षेत्र स्थानांतरिक किया गया है.

राज्य सरकार ने पहले भी इस मौके पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने की चेतावनी दी थी. सरकार के अनुसार बीजेपी टीपू जयंती मुद्दे पर सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रही है. सरकार ने कहा कि अगर बीजेपी कानून-व्यवस्था खराब करने का प्रयास करेगी तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi