S M L

Times Higher Education ranking: IISc और IIT बॉम्बे सहित 49 भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

टीएचई के ग्लोबल रैंकिंग एडिटर एली बोथवेल ने कहा 'भारतीय संस्थानों में सफलता की अपार संभावनाएं हैं, न केवल उभरते हुए मंच पर, बल्कि विश्व स्तर पर भी वे प्रगति कर रहे हैं'

Updated On: Jan 16, 2019 04:16 PM IST

Bhasha

0
Times Higher Education ranking: IISc और IIT बॉम्बे सहित 49 भारतीय संस्थानों ने बनाई जगह

इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की प्रतिष्ठित ‘Higher Education Emerging Economies ranking’ में भारत के 49 संस्थानों ने जगह बनाई है. इन 49 में से 25 संस्थान शीर्ष 200 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. लंदन स्थित ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ के अनुसार, 2019 की लिस्ट में सबसे अधिक जगह पाने वाला देश चीन रहा. जिसकी शिंगुआ यूनिवर्सिटी ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, तो वहीं लिस्ट के शीर्ष पांच में से चार संस्थान चीन के ही हैं.

टीएचई हायर एजुकेशन पर डेटा इकट्ठा करने, उनका विश्लेषण करने और उस पर विशेषज्ञता हासिल करने वाला एक वैश्विक संगठन है. जो हर साल अलग-अलग स्तरों पर शिक्षा जगत से जुड़ी कई रैंकिंग जारी करता है. इस लिस्ट में भारत के भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने 14वां स्थान हासिल किया है. आईआईटी बॉम्बे 27वें नंबर पर रहा. हालांकि, दोनों इस साल एक स्थान नीचे खिसक गए, जिसका मुख्य कारण बढ़ती प्रतिस्पर्धा है.

चार महाद्वीपों के 450 विश्वविद्यालयों को रैंकिंग में शामिल किया गया

2019 की रैंकिंग में चार महाद्वीपों के 43 देशों के लगभग 450 विश्वविद्यालयों को जगह मिली है. पिछले साल इन विश्वविद्यालयों की संख्या 378 थी. इस साल की तालिका भारत के लिए एक मिली-जुली तस्वीर प्रस्तुत करती है. इसमें तेजी से प्रगति कर रहे कई नए संस्थानों को जगह मिली है, जबकि कई संस्थान आगे या पीछे हो गए.

संगठन ने कहा कि भारत ने 2018 में 42 संस्थानों की तुलना में इस साल सूची में 49 विश्वविद्यालयों के जगह हासिल करने के साथ ‘टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमी यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में अपना प्रतिनिधित्व बढ़ाया है. संगठन ने कहा कि शीर्ष 200 में भारत के 25 विश्वविद्यालय शामिल हैं.

कई भारतीय संस्थानों के प्रदर्शन में हुआ है सुधार

आईआईटी रुड़की, 21 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर शीर्ष 40 में जगह हासिल करने में सफल रहा. वह अब 35 वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत की तरफ से लिस्ट में नए प्रवेश पाने वालों में आईआईटी इंदौर ने 61वां स्थान पाया है, तो वहीं जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ने संयुक्त रूप से 64वां स्थान हासिल किया है.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और अमृता विश्वविद्यालय दोनों ने इस साल शीर्ष 150 में जगह बनाई है, जबकि भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान, पुणे और आईआईटी हैदराबाद को पहली बार इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

बहरहाल, लिस्ट में सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व पाने वाले देश चीन के 72 संस्थानों शामिल हैं. टाइम्स हायर एजुकेशन के ग्लोबल रैंकिंग एडिटर एली बोथवेल ने कहा 'भारतीय संस्थानों में सफलता की अपार संभावनाएं हैं. न केवल उभरते हुए मंच पर, बल्कि विश्व स्तर पर भी वे प्रगति कर रहे हैं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi