S M L

दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

महेंद्रगढ़, कोसली, गुरुग्राम, मनेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौसम में भारी बदलाव देखा जा सकता है

FP Staff Updated On: May 19, 2018 10:28 AM IST

0
दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने शनिवार को एक चेतावनी जारी करते हुए दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और तूफान के साथ बारिश की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के इलाके-महेंद्रगढ़, कोसली, गुरुग्राम, मनेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मौसम में भारी बदलाव देखा जा सकता है. शनिवार सुबह 9 बजे दिल्ली का तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया जबकि हवा की गति 5 किमी/घंटा रही. बीते 13-14 मई की दरम्यानी रात देश के पांच राज्यों में भयंकर आंधी-तूफान ने 80 लोगों की जान ले ली. तब से मौसम विभाग काफी सतर्क है और बराबर चेतावनी जारी कर रहा है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ के संबंध में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप के लिए चेतावनी जारी की है. चक्रवाती तूफान यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़ा मजबूत होने और फिर पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

इसमें कहा गया है कि मछुआरे अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं. 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तूफानी हवाएं 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर पहुंच रही हैं. अगले 24 घंटों में इनकी चपेट में अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों के आने की संभावना है. उसके बाद धीरे-धीरे यह कमजोर हो जाएगा.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi