S M L

यूपी में आंधी-तूफान से 14 की मौत, CM योगी का तत्काल मदद देने का निर्देश

इटावा में चार, मथुरा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति की मौत की खबर है

Updated On: May 10, 2018 10:04 AM IST

FP Staff

0
यूपी में आंधी-तूफान से 14 की मौत, CM योगी का तत्काल मदद देने का निर्देश

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार शाम भारी आंधी-तूफान आया. इसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए.

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि इटावा में चार, मथुरा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति की मौत की खबर है. अवस्थी ने बताया कि आगरा के एतमादपुर में मकान पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है. हालांकि, शासन ने 11 लोगों के मरने और 11 के घायल होने की पुष्टि की है.

आगरा में आंधी की रफ़्तार 68 किमी प्रति घंटे रही. कानपुर देहात और शहर में एक-एक, हाथरस, अलीगढ़ और फिरोजाबाद में भी एक-एक की मौत हो गई. सीतापुर में भी घर की दीवार गिरने से दो बच्चे घायल हो गए. हाथरस से मिली खबर के मुताबिक वहां आकाशीय बिजली गिरने से 15 साल के एक किशोर की मौत हो गई. घटना हाथरस जंक्शन थानाक्षेत्र के मोहब्बतपुरा गांव की है. किशोर खेत से घर लौट रहा था, तभी यह हादसा हो गया. अवस्थी ने बताया कि प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रभावित लोगों तक तत्काल या राहत पहुंचाएं.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से कहा है कि वे नुकसान का आकलन कर प्रभावित लोगों को मुआवजा दें. साथ ही आगाह किया कि इस काम में किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

राजधानी लखनऊ में भी रात 10 बजे के करीब 26 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से हवाएं चलीं. हालांकि, किसी भी तरह की जान-माल की क्षति नहीं हुई है.

गौरतलब है कि 2 मई को आए आंधी-तूफान में उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई थी. अकेले आगरा मंडल में 43 लोगों ने जान गंवाई थीं. इतना ही नहीं करीब 160 मवेशी भी मारे गए थे. आंधी-तूफान में सैकड़ों पेड़ गिर गए थे, जबकि सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल चौपट हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi