S M L

मौसम विभाग की चेतावनी, देश के कई हिस्सों में आ सकता है भयंकर आंधी-तूफान

दो दिन पहले ही यूपी और राजस्थान के कई हिस्सों में देर रात आए अंधड़ और आंधी-तूफान से 109 लोगों की मौत हो गई

Updated On: May 04, 2018 05:06 PM IST

FP Staff

0
मौसम विभाग की चेतावनी, देश के कई हिस्सों में आ सकता है भयंकर आंधी-तूफान
Loading...

देश के कुछ हिस्सों में भारी आंधी तूफान की आशंका है. मौसम विभाग ने अपने एक अनुमान में बताया है कि उत्तराखंड, राजस्थान, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में आंधी के साथ तेज बिजली कड़क सकती है.

इन राज्यों के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, बिहार, झारखंड, सिक्किम, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र के उत्तरी तटीय इलाकों में भी भयंकर आंधी-तूफान की आशंका जताई गई है.

मौसम विभाग की मानें तो तेज बिजली कड़कना इस मौसम की आम बात है. मौसम की कुछ गड़बड़ियों के कारण भयंकर आंधी उठती है. फिलहाल परिस्थितयां कुछ ऐसी ही बन रही हैं. उत्तर-पश्चिम, उत्तर और दक्षिणी प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज गरज के साथ आंधी-तूफान आ सकता है.

दो दिन पहले ही उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में देर रात आए अंधड़ और आंधी-तूफान के कारण हुए हादसों में 109 लोगों की मौत हो गई और लगभग 200 अन्य घायल हो गए. पूर्वी राजस्थान और उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में जबर्दस्त आंधी-तूफान की वजह से कई मकान ढह गए, पेड़ गिर गए और बिजली के खंबे उखड़ गए. आंधी-तूफान में लगभग 200 अन्य लोग घायल हो गए.

उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई और 91 अन्य घायल हो गए. राजस्थान में 36 लोगों की मौत हुई और 100 अन्य घायल हुए. मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक क्षेत्र में बने चक्रवाती दबाव से आगामी 48 घंटों के दौरान यूपी और राजस्थान के कुछ हिस्सों में फिर से धूल भरी आंधी आने का पूर्वानुमान है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi