S M L

अगले 5 दिनों तक उत्तराखंड में बारिश और तूफान की आशंका

राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है, यह आंधी-तूफान रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रहा है

Updated On: May 13, 2018 03:49 PM IST

FP Staff

0
अगले 5 दिनों तक उत्तराखंड में बारिश और तूफान की आशंका

मॉनसून आने से कुछ महीने पहले ही उत्तर भारत में बारिश और तूफान का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले दिनों आए तूफान के बाद उत्तर भारत में रहने वाले लोग थोड़ा डरे हुए हैं.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कई जिलों में अगले 5 दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती  है.

इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग ( आईएमडी ) ने शनिवार को कहा  था कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में रविवार को तूफान और आंधी आने की संभावना है. वहीं राजस्थान के कई हिस्सों में अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है.

इन राज्यों में भी आ सकता है तूफान

पहाड़ी राज्यों में आने वाले तूफान से उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है. यह आंधी-तूफान रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उठता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक बारिश होती है.

मौसम विभाग ने बताया है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है और इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से हवाएं चलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज इलाकों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है.

पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है. मई के पहले हफ्ते में उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी की वजह से 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi