S M L

गुटखा खाने वालों के लिए बड़े काम की चीज की खोज हुई है!

भारत सरकार पान और तंबाकू के दाग को साफ कराने के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च करती है

Updated On: Apr 19, 2018 01:56 PM IST

FP Staff

0
गुटखा खाने वालों के लिए बड़े काम की चीज की खोज हुई है!

आपने सार्वजनिक स्थानों पर एक विशेष प्रकार का लाल दाग (पान और तंबाकू खा कर थूकने से बने) देखा होगा. हमारी-आपकी एक आदत के वजह से ऐसे दाग हमें बहुतायत में दिख जाते हैं. आपने यह मान भी लिया होगा कि ऐसे तो देश स्वच्छ भारत नहीं ही बन पाएगा, लेकिन नागपुर के तीन युवाओं ने ऐसा नहीं माना और इससे निजात दिलाने के लिए उन्होंने एक अनोखा प्रोडक्ट भी बनाया है.

नागपुर के रहने वाले प्रतीक मल्होत्रा, रितु मल्होत्रा और प्रतीक हार्डे ने एक ऐसे प्रोडक्ट को डेवलप किया है जिसमें लोग थूक सकेंगे और उसे पॉकेट में ले के जा सकते हैं क्योंकि यह स्लाइवा को सोख लेगा.

उन्होंने कहा कि इसके पीछे उनका मकसद पर्यावरण को साफ सुथरा रखने का है. इस प्रोडक्ट को कागज, पल्प और पॉलीमर से बनाया गया है. सबसे खास बात यह है कि इसके बनाने वालों को नेशनल पेटेंट भी मिल गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, तीनों युवा भारतीयों के थूकने की आदत से परेशान हो गए थे और इससे निजात दिलाने के तरीकों के बारे में पता लगाने लगे. इस दौरान उन्हें पता चला कि सरकार पान और तंबाकू के दाग को साफ करवाने पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है. इसके बाद तीनों ने अपने आप में इस तरह का पहला थूकदान 'ईजी स्पिट' बनाया.

इसलिए आया इजी स्पीट बनाने का आइडिया

इसको डेवलपल करने वाले तीन युवाओं में से एक रितु ने बताया कि जब हम इसके लिए रिसर्च करना शुरू किए तब पता चला कि इंडियन रेलवे पान और तंबाकू के दाग को छुड़ाने के लिए हर महीने 100 करोड़ रुपए खर्च कर रही है. रितु ने बताया कि कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने शिकायत करना शुरू करल दिया है कि विख्यात हावड़ा ब्रिज के आधे प्रोटेक्टिव मेटल पान में पाए जाने वाले एसिड के कारण समाप्त हो गए हैं.

रितु ने कहा कि जब हम लोग दिल्ली गए तब पता चला कि लोकल अथॉरिटी कनॉट प्लेस के सफेद दीवारों से पान और तंबाकू के दाग को हटवाने के लिए हर साल करोड़ रुपए खर्च करती है. हम चाहते थे कि हम इसके लिए कोई सस्ता और आसन तरीका लाया जाए.

2 से 250 रुपए तक है कीमत

हार्डे ने बताया कि यह प्रोडक्ट स्पिल प्रूफ है. हमने इसके तीन साइज बनाएं हैं. पॉकेट पैक, मोबाइल पैक और कमर्शियल पैक की कीमत 2, 5 और 250 रुपए है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi