S M L

चार बार CM रहे एनडी तिवारी का निधन, आज ही था जन्मदिन

एनडी तिवारी का आज ही 93वां जन्मदिन था

Updated On: Oct 18, 2018 06:27 PM IST

FP Staff

0
चार बार CM रहे एनडी तिवारी का निधन, आज ही था जन्मदिन
Loading...

पूर्व सीएम एनडी तिवारी की मौत हो गई. संयोग से आज ही उनका जन्मदिन भी थी. ब्रेन स्ट्रोक की शिकायत के बाद एनडी तिवारी को 20 सितंबर को मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. वह तीन बार यूपी और उत्तराखंड के सीएम रह चुके थे. वह 93 साल के थे.

इनका निधन मैक्स हॉस्पिटल में हुआ. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. एनडी तिवारी पिछले 12 महीनों से वह बिस्तर पर थे. उन्हें ब्रेन हेमरेज हो गया था. साथ ही उनकी किडनी फेल हो गई थी.

एनडी तिवारी का शुमार कांग्रेस के सबसे ताकतवर नेताओं में होता था. अपने पूरे करियर के दौरान उन्हें कई बार अहम पद संभालने का मौका मिला. एनडी तिवारी उत्तराखंड के इकलौते सीएम थे जिन्होंने अब तक अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. एनडी तिवारी के अलावा अभी तक कोई भी सीएम उत्तराखंड में ऐसा नहीं कर पाया है.

तिवारी 1963 में कांग्रेस से जुड़े थे. भारतीय राजनीति में वह इकलौते नेता हैं जो दो राज्यों के सीएम बने हैं. गांधी परिवार से उनके करीबी रिश्ते थे. वह कुमाऊं के ब्राह्मण थे. पहली बार वह 1976 में यूपी के सीएम बने थे. दूसरी बार वह 1984 में यूपी के सीएम बने थे. तीसरी बार वह 1988 में यूपी के सीएम बने. चौथी बार वह उत्तराखंड के सीएम 2002 में बने.

1990 में वह पीएम पद के भी उम्मीदवार थे. लेकिन लोकसभा चुनाव में नैनिताल की सीट हारने के बाद वह पीएम बनने से चूक गए. तब एनडी तिवारी महज 800 वोटों से लोकसभा चुनाव हार गए. उसके बाद पीवी नरसिम्हा राव को पीएम बनाया गया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi