S M L

सीमा पर 3 जवान शहीद, एक शव के साथ बर्बरता

पाकिस्तानी गोलाबारी में तीन भारतीय जवान शहीद हो गए

Updated On: Nov 23, 2016 03:44 PM IST

Krishna Kant

0
सीमा पर 3 जवान शहीद, एक शव के साथ बर्बरता

श्रीनगर. भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक बार फिर एक भारतीय जवान के साथ बर्बरता का मामला सामने आया है. सेना के मुताबिक, जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी गोलाबारी में तीन भारतीय जवान शहीद हो गए. शहीदों में से एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया गया. भारतीय सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

सेना की उत्तरी कमान ने इसे 'कायराना' हरकत करार देते हुए इसका बदला लेने का संकल्प लिया. घटना उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर की है. कमान ने कहा, 'एक भारतीय जवान के शव को क्षत-विक्षत करने की कायराना हरकत बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) का किया धरा है, जिसे पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों व अपने सैनिकों के सहयोग से अंजाम दिया है.'

पाकिस्तान की इस नापाक हरकत पर भारत ने सख्त ऐतराज जताया है. उत्तरी कमान ने कहा, 'माछिल में नियंत्रण रेखा पर गोलाबारी में तीन जवान शहीद हो गए. एक जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया गया. इस कायराना हरकत के लिए (पाकिस्तान को) बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.'

पहले भी हुई हैं अमानवीय घटनाएं 

लेफ्टिनेंट विपिन रावत ने सेना प्रमुख जनरल दलवीर सिंह सुहाग को इस घटना की जानकारी दी. इसके सेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री को पाकिस्तान के हमले के बारे में बताया. इससे पहले इसी साल अक्टूबर में पाकिस्तान ने भारतीय फौजी मनदीप के पार्थिव शरीर के साथ बर्बरता की थी. कुरुक्षेत्र के अंटेड़ी गांव वासी मनदीप 17 सिख रेजिमेंट में सिपाही के पद पर तैनात थे.

इसके पहले 2013 में दो जवान लांसनायक हेमराज और सुधाकर सिंह के शवों को पाक सैनिकों ने क्षत-विक्षत कर दिया था. इससे पहले 1999 की कारगिल जंग के दौरान कैप्टन सौरभ कालिया को पाकिस्तान की सेना ने प्रताड़ित किया था और बाद में उनके शव के साथ भी बर्बरता की गई.

मालूम हो कि इसी साल 19 सितंबर को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने उरी के सैन्य शिविर पर हमला कर भारत के 18 जवानों की हत्या कर दी थी. इसके जवाब में 19 सितंबर को भारतीय फौज ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए आतंकियों के कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. इस घटना के बाद से सीमा पर दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बना हुआ है.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi