S M L

नहीं थम रही मूर्ति तोड़ने की घटनाएं, अब मध्य प्रदेश में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा

देश का संविधान लिखने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाओं के साथ तोड़फोड़ के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं

FP Staff Updated On: Apr 06, 2018 12:23 PM IST

0
नहीं थम रही मूर्ति तोड़ने की घटनाएं, अब मध्य प्रदेश में तोड़ी गई अंबेडकर की प्रतिमा

देश का संविधान लिखने वाले बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमाओं के साथ तोड़फोड़ के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अब मध्य प्रदेश में अंबेडकर की प्रतिमा से तोड़फोड़ की घटना सामने आ रही है. यहां सतना के सिविल लाइंस इलाके में अंबेडकर की प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ की गई है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के गोहनिया में कुछ असामाजिक तत्वों ने भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी थी. इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर हुड़दंगियों के खिलाफ फौरन कार्रवाई की मांग की थी. वहीं इलाहाबाद से भी अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की खबर आई थी. इलाहाबाद के झूंसी त्रिवेणीपुरम इलाके में असामाजिक तत्वों ने बीती रात अंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया था. लोगों ने प्रतिमा का सिर टूटा पाया तो इसे लेकर वहां हंगामा खड़ा हो गया था.

मार्च महीने की शुरुआत में त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली जीत के बाद समर्थकों ने लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर गिरा दिया था. इसके बाद तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल से लेकर उत्तर प्रदेश में असामाजिक तत्वों की ओर से महापुरुषों की मूर्तियों को तोड़ने और खंडित करने का सिलसिला शुरू हुआ ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में मूर्तियों को तोड़ने और उन्हें नुकसान पहुंचाए जाने की घटनाओं को लेकर गहरी नाराजगी जताई थी. गृह मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी राज्यों को इस बारे में विशेष चौकसी और सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. गृह मंत्रालय ने इसमें शामिल लोगों से सख्ती से निपटने की जरूरत पर बल दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi