S M L

ऐसा दिखेगा बुलेट ट्रेन का टर्मिनल, 2022 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

उन्होंने कहा कि 'इस मार्ग में, बुलेट ट्रेन एयरलाइनों की तुलना में बेहतर विकल्प बन जाएगी

Updated On: Apr 13, 2018 03:03 PM IST

FP Staff

0
ऐसा दिखेगा बुलेट ट्रेन का टर्मिनल, 2022 तक पूरा होगा प्रोजेक्ट

भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल का डिजाइन तैयार है. गुजरात का साबरमती स्टेशन इसका टर्मिनल प्वाइंट होगा. यह सन 1930 में महात्मा गांधी द्वारा की गई दांडी मार्च के थीम पर तैयार किया जाएगा.

पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे ने इसकी नींव रखी थी. बुलेट ट्रेन परियोजना के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया कि इस साल दिसंबर के आसपास निर्माण शुरू होगा. मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन मार्ग उड़ानों के मुकाबले एक बेहतर और समय-बचत विकल्प होगा.

उन्होंने कहा कि 'इस मार्ग में, बुलेट ट्रेन एयरलाइनों की तुलना में बेहतर विकल्प बन जाएगी. हवाई यात्रा के दौरान सुरक्षा जांच और बाकी सब कुछ को मिला दें तो अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन, उड़ानों की तुलना में तेज हो जाएगी.'

उन्होंने 'सभी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ लैस किया गया है. स्टेशन के पास एक तीन-स्तरीय पार्किंग स्थान होगा, उसके छत को एक बड़े 'चरखा' के डिजाइन में तैयार किया जाएगा.  स्टेशन के निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 200 करोड़ होगी.

एनडीए सरकार ने एक वर्ष तक परियोजना की समयसीमा बढ़ा दी है ताकि देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा 15 अगस्त 2022 तक देश को समर्पित हो सकती है.  मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) और अहमदाबाद के साबरमती रेलवे स्टेशन के बीच किराया करीब 3,000 होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi