S M L

मुंबई: सांप का MRI करके क्या पता लगा रहे थे डॉक्टर

स्कैन में सांप की रीढ़ की हड्डी में चोट लगने की बात सामने आई

Updated On: Sep 20, 2018 12:08 PM IST

FP Staff

0
मुंबई: सांप का MRI करके क्या पता लगा रहे थे डॉक्टर

सांप देखकर आप सबसे पहले क्या करेंगे. शायद भागेंगे. कहीं बचने या छिपने की कोशिश करेंगे. लेकिन मुंबई की डॉक्टर तृषा डिसूजा ने यह सब नहीं किया. उन्होंने उस सांप का इलाज किया. नहीं...नहीं..वह जहरीला सांप डॉक्टर डिसूजा के पास अपना इलाज कराने नहीं पहुंचा था. बल्कि कहानी कुछ और है.

असल में हुआ ये कि मुंबई के एक घर में यह जहरीला सांप घुस आया. लोगों ने आव देखा ना ताव और इस पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए. सांप न सिर्फ बुरी तरह घायल हुआ बल्कि उसकी रीढ़ की हड्डी भी टूट गई. सांप के निकलने की खबर मिलते ही रेस्क्यू टीम वहां पहुंची और उसे लेकर अस्पताल पहुंच गई.

एक्स-रे में किसी तरह की कोई शारीरिक क्षति का पता नहीं चल पाने के बाद डॉक्टरों ने घायल सांप का एमआरआई स्कैन करवाया. अमूमन सांपों के लिए अलग से एमआरआई स्कैन जैसी कोई व्यवस्था नहीं होती. ऐसे में वेटनरी डॉक्टर दीपा काटयाल के क्लीनिक से उसे रेडियोलॉजिस्ट रवि थापर के पास ले जाया गया. रवि थापर साधारणत: सांपों का स्कैन नहीं किया करते. इसके बावजूद उन्होंने सांप की बॉडी की एमआरआई स्कैनिंग की.

स्कैन में सांप की रीढ़ की हड्डी में चोट लगने की बात सामने आई. इसके बाद कोल्ड लेजर ट्रीटमेंट और पेनकिलर के इंजेक्शन से उसके दर्द और आंतरिक सूजन को कम करने की कोशिश की गई. इस कोशिश का असर ये हुआ कि सांप की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ और वह सामान्य हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi