S M L

दिल्ली की हवा को शुद्ध करने के लिए लगाई जाएंगी 54 'वायु' मशीनें

महज आधा युनिट बिजली की खपत पर यह मशीन 10 घंटे तक चल सकती है, जिसकी मैंटिनेंस कॉस्ट 1,500 रुपए प्रति माह है

Updated On: Sep 26, 2018 05:06 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली की हवा को शुद्ध करने के लिए लगाई जाएंगी 54 'वायु' मशीनें

सर्दियों के मौसम में प्रदूषण के कारण दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में काफी खराबी आ जाती है. ऐसे में इसको साफ और स्वच्छ बनाए रखने के लिए राजधानी में वायु (विंड ऑग्मेंटेशन प्यूरिफाइंग यूनिट) नाम की मशीन लगाई गई हैं. मंगलवार को इन मशीनों का उद्धघाटन केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने किया.

फिलहाल दिल्ली में यह मशीनें आईटीओ और मुकरबा चौक पर लगाई गई हैं. केंद्रीय मंत्री का कहना है कि 15 अक्टूबर के पहले दिल्ली के 54 सबसे व्यस्त स्थानों पर यह मशीनें लगाई जाएंगी. यह मशीन सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च) और एनईईआरआई (नेशनल इंनवायरनमेंटल रिसर्ट इंस्टीट्यूट) द्वारा बनाई गई है. इस परियोजना का खर्च विज्ञान और तकनीक विभाग ने उठाया है.

अधिकारियों का कहना है कि यह मशीन 500 वर्गमीटर तक की हवा को प्रदूषण मुक्त कर सकती है. ऐसे में वह 10,000 वर्ग मीटर तक की हवा को शुद्ध करने के लिए बड़ी मशीनें बनाने के बारे में सोच रहे हैं. उनका कहना है कि महज आधा युनिट बिजली की खपत पर यह मशीन 10 घंटे तक चल सकती है. जिसकी मैंटिनेंस कॉस्ट 1,500 रुपए प्रति माह है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक एनईईआरआई के निदेशक डॉ.राकेश कुमार का कहना है की यह मशीन 60,000 रुपए की लागत से बनाई गई है. जबकि बड़ी मशीन बनाने में करीब 2 लाख रुपए का खर्च आएगा. उनका कहना है कि वह ऐसी 54 मशीनें लगाने की तैयारी में हैं. डॉ.राकेश कुमार के मुताबिक इस मशीन में लगे फिल्टर जहरीली गैसों जैसे कार्बन मोनोक्साइड को सोख लेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi