S M L

केंद्र सरकार की इन बड़ी सड़क परियोजनाओं से होगा दिल्ली का ट्रैफिक कम

गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार का दृष्टिकोण NCR में बिना किसी रुकावट के यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ वाहन प्रदूषण में कमी लाना है

Bhasha Updated On: Jan 07, 2018 02:57 PM IST

0
केंद्र सरकार की इन बड़ी सड़क परियोजनाओं से होगा दिल्ली का ट्रैफिक कम

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में भीड़-भार को काम करने के लिए 31,930 करोड़ रुपए की बड़ी परियोजनाएं तैयार की गई हैं. इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे के विकास के लिए 6,000 करोड़ रुपए की परियोजना शामिल है.

गडकरी ने कहा कि मोदी सरकार का दृष्टिकोण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बिना किसी रुकावट के यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ वाहन प्रदूषण में कमी लाना है. ये परियोजनाएं उसी के अनुरूप हैं. इनमें से कुछ पर तेजी से काम जारी है.

उन्होंने कहा, 'हमने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भीड़-भार और बड़ी समस्या बन चुके वाहन प्रदूषण में कमी लाने के लिए 31,930 करोड़ रुपए मूल्य की परियोजनाओं पर काम शुरू किया है.'

मंत्री ने कहा कि 12,000 करोड़ रुपए की ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे तथा 6,000 करोड़ रुपए की लागत वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से हो रहा है तथा 6,000 करोड़ रुपए की लागत वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के विकास के लिए बोली आमंत्रित किए गए हैं.

गडकरी ने कहा, 'धौला कुआं-हवाईअड्डा गलियारा से भीड़ को कम करने के लिए काम पहले ही आबंटित किए जा चुके हैं. इस पर 260 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसके अलावा दिल्ली के लिए 5,000 करोड़ रुपए की लागत से रिंग रोड की नई परियोजना (यूईआर) पर विस्तृत परियोजना पर काम जारी है.'

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने एक उच्च स्तरीय बैठक में गडकी ने अधिकारियों से ‘अरबन एक्सटेंशन रोड’ (यूईआर) परियोजना के काम में तेजी लाने को कहा. बैठक में यह भी फैसला किया गया कि यूईआर दो के अंतर्गत पहले चरण में अतिरिक्त लागत का वहन 50:50 के अनुपात एनएचएआई और डीडीए करेगा. बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल भी शामिल थे.

दिल्ली के लिए ‘मास्टर प्लान’ के तहत यूईआर दो का प्रस्ताव किया गया है जो राष्ट्रीय राजमार्ग 1, 10 और 8 को जोड़ेगा. इस सड़क से रिंग रोड और ‘आउटर रिंग रोड’ पर भीड़ में कमी आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi