S M L

शारीरिक कमजोरी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, जरूर खाएं नहीं तो पछताएंगे

सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत रहे, शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी होने से जीवन में दुख और समस्याओं को बढ़ावा मिलता है

Updated On: Oct 20, 2018 05:07 PM IST

FP Staff

0
शारीरिक कमजोरी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, जरूर खाएं नहीं तो पछताएंगे
Loading...

शरीर में कमजोरी की वजह से व्यक्ति किसी भी काम को करने में थकान महसूस करता है. इसकी वजह से वह बीमार भी दिखने लगता है. सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत रहे. शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी होने से जीवन में दुख और समस्याओं को बढ़ावा मिलता है. यदि किसी पुरुष में कमजोरी हो तो उसका वैवाहिक जीवन भी सुखी नहीं रहता. आइए आपको बताते हैं पांच ऐसी चीजों के बारे में जो शारीरिक कमजोरी को दूर कर आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है.

नींबू

नींबू शरीर में शक्ति के लिए बेहद जरूरी है. इससे कमजोरी दूर होती है और शरीर में एनर्जी पैदा होती है. इसे नमक या चीनी के साथ मिलाकर सुबह गुनगुने पानी के साथ जरूर पिएं.

केला

केला कमजोर शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाता है. कहते हैं कि दोपहर के खाने के थोड़ी देर बाद दो केले खाने से यौन दुर्बलता खत्म होती है और शरीर मजबूत होता है. हालांकि केला सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

आंवला

ताकत के लिए आंवला एक बहुत बड़ा चमत्कारी उपाय है. लगभग 10 ग्राम हरे और कच्चे आंवला को शहद के साथ जरूर खाएं. इसे रोज सुबह किसी खट्टे फल की तरह शहद लगाकर खाएंगे तो शारीरिक कमजोरी छूमंतर हो जाएगी.

तुलसी

यूं तो तुलसी के बीज और उसके पत्ते हर रूप में शरीर के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए और खून में वृद्धि के लिए आधा ग्राम तुलसी के पीसे हुए बीजों को सादे या कत्था लगे पान के साथ सुबह और शाम को चबा चबा कर खाएं.

घी

घी हर रूप में सेहत के लिए अच्छा होता है. अगर शरीर में कमजोरी महसूस हो रही हो तो घी का सेवन जरूर करें. रोज शाम का भोजन करने के बाद घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन करें. इससे याददाश्त के साथ साथ शरीर की ताकत भी बढ़ती है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi