S M L

बाढ़ प्रभावित लोगों को खाना उपलब्ध कराने में कोई कमी न हो: मुख्य सचिव

पशुओं को भी पर्याप्त चारा एवं पशु टीकाकरण तथा आवश्यकतानुसार दवायें उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए

Updated On: Aug 28, 2017 07:28 PM IST

Bhasha

0
बाढ़ प्रभावित लोगों को खाना उपलब्ध कराने में कोई कमी न हो: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने प्रदेश में बाढ़ से प्रभावित लोगों को प्रदेश सरकार द्वारा राजस्व वसूली स्थगित किए जाने के निर्णय में पारदर्शिता के साथ लाभान्वित कराने के निर्देश दिए और कहा कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को खाद्यान्न बैग उपलब्ध कराने में कोई कोर-कसर न छोड़ी जाए.

कुमार ने कहा कि अभी तक 80 करोड़ रूपए के खाद्यान्न बैग वितरित किए गए. निरंतर प्रभावित लोगों को खाद्यान्न बैग की आपूर्ति की जाए ताकि कोई भी प्रभावित व्यक्ति भूखा न रहने पाए. उन्होंने पशुओं को भी पर्याप्त चारा और पशु टीकाकरण तथा आवश्यकतानुसार दवाइयां उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए.

बाढ़ के समय एवं उससे फैलने वाली बीमारियों से बचाव के लिए राहत शिविरों के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आवश्यक प्रचुर मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करानी चाहिए.

मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागर में बाढ़ से प्रभावित लोगों को दी जा रही मदद की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे. उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित जनपदों में पशु टीकाकरण और पशु चारे का वितरण पारदर्शिता के साथ कराने हेतु फोटोग्राफी भी कराई जाए.

कुमार ने बाढ़ से प्रभावित तटबन्धों के बार-बार कटने पर तत्काल आवश्यक मरम्मत कराने के निर्देश देते हुए कहा कि इन पर कराए गए कार्यों की गुणवत्ता की तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) से जांच भी कराई जाए.

उन्होंने कहा कि वर्तमान में तटबन्ध पर तैनात अधिकारी का विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जाए. उन्होंने अभी तक कटान से बचे संवेदनशील तटबंधों पर कितनी सुरक्षात्मक सामग्री उपलब्ध कराई गई है तथा ऐसे तटबंधों के बचाव के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा रहे हैं, इसका भी विस्तृत विवरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi