S M L

दहेज लेना अपराध है लेकिन कैलकुलेट करके देखिए आपको कितना मिलेगा?

डाउरी कैलकुलेटर नाम के एक पोर्टल पर दूल्हे की उम्र, धर्म, पेशे, मासिक आय, और त्वचा के रंग आदि के आधार पर उसके लिए उचित दहेज की कीमत बताई जा रही है

FP Staff Updated On: May 30, 2018 07:21 PM IST

0
दहेज लेना अपराध है लेकिन कैलकुलेट करके देखिए आपको कितना मिलेगा?

भारत में दहेज लेना और देना कानूनन अपराध है और ऐसा करने पर कड़ी सजाओं का प्रावधान भी है. लेकिन आज भी इस देश में लोग दहेज प्रथा में विश्वास करते हैं और उनके इस विश्वास को मजबूत करने के लिए अब इंटरनेट का सहारा लिया जा रहा है. दरअसल दहेज प्रथा का प्रचार प्रसार करने के लिए कई वेब पोर्टल और एप्स सामने आ रहे हैं. इनमें से एक है डाउरी कैलकुलेटर, जिसके जरिए कोई भी दूल्हे के लिए उपयुक्त दहेज की कीमत पता कर सकता है.

इंटरनेट पर है दहेज कैलकुलेटर

आज कल डाउरी कैलकुलेटर नाम के एक पोर्टल पर दूल्हे की उम्र, धर्म, पेशे, मासिक आय, और त्वचा के रंग आदि के आधार पर उसके लिए उचित दहेज की कीमत बताई जा रही है. जिस देश में दहेज प्रथा से जुड़े कई कड़े कानून हैं वहां ऐसी किसी वेबसाइट का होना प्रशासन की जागरुगता और इस सामाजिक कुरीति से निपटने की उसकी मानसिकता के झूठे वादों के चीथड़े उड़ाने के लिए काफी है.

सांसद के ट्वीट के बाद भी नहीं टूटी सरकार की नींद

दरअसल सरकार की यह जिम्मेदारी बनती है कि दहेज प्रथा में संलिप्त लोगों पर और इसका प्रचार करने वालों पर सख्त कार्रवाई करे. लेकिन आज कल इसके प्रचार प्रसार करने के लिए लोग इंटरनेट का भी सहारा ले रहे हैं. इसको कैल्कूलेट करने के लिए एप और ऑनलाइन पोर्टल बनाए जा रहे हैं. लेकिन इन्हें रोकने के बजाए सरकार गहरी नींद में है.

यह मामला तब सामने आया जब इस कुरीति का प्रचार-प्रसार करने वाले इस पोर्टल पर खेद जाहिर करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया. सोमवार को किए गए ट्वीट में सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महिला एंव बाल विकास मंत्रालय को भी टैग किया था. लेकिन दो दिन बीत जाने के बाद भी कोई ठोस कदम सरकार की तरफ से नहीं उठाया गया, और यह वेबसाइट आज यानी 30 मई को भी आराम से खुल रही है. जो यह बताने के लिए काफी है कि मौजूदा सरकार इस कुप्रथा से लड़ने के लिए कितनी सजग है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi