S M L

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास हुआ पूरा

अमेरिकी सेना प्रशांत भागीदारी कार्यक्रम के तहत युद्धाभ्यास 2004 में शुरू हुआ था. तब से दोनों देशों के बीच यह बारी-बारी से आयोजित होता रहा है

Updated On: Sep 29, 2018 09:14 PM IST

Bhasha

0
भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच युद्धाभ्यास हुआ पूरा

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच उत्तराखंड के चौबटिया में चल रहा युद्धाभ्यास शनिवार को संपन्न हो गया. दोनों देशों के बीच यह 14वां संयुक्त अभ्यास है. भारतीय सेना ने एक बयान में यह जानकारी दी.

यह युद्धाभ्यास 16 सितंबर को शुरू हुआ था जिसमें भारतीय सेना की इन्फैंट्री (पैदल सेना) बटालियन और अमेरिकी सेना की 23 इन्फैंट्री रेजीमेंट की पहली बटालियन ने भाग लिया.

अमेरिकी सेना प्रशांत भागीदारी कार्यक्रम के तहत युद्धाभ्यास 2004 में शुरू हुआ था. तब से दोनों देशों के बीच यह बारी-बारी से आयोजित होता रहा है.

बयान में कहा गया, ‘युद्धाभ्यास भारतीय और अमेरिकी सेनाओं के बीच पारस्परिकता और सहयोग को मजबूत और विस्तारित करता है. चौबटिया में यह भारतीय और अमेरिकी सेनाओं के बीच चौथा युद्ध अभ्यास है.’

बयान में कहा गया कि अभ्यास ने दोनों देशों की सेनाओं को आतंकवाद रोधी अभियानों, खासकर पर्वतीय क्षेत्रों से संबंधित अभियानों पर एक-दूसरे के साथ अपने-अपने अनुभव साझा करने का एक उपयुक्त मंच प्रदान किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi