S M L

SC के जज के तौर पर शुक्रवार को शपथ लेंगे जस्टिस संजीव खन्ना और दिनेश माहेश्वरी

शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे मुख्य न्यायाधीश की अदालत में आयोजित किया जाएगा

Updated On: Jan 17, 2019 03:29 PM IST

FP Staff

0
SC के जज के तौर पर शुक्रवार को शपथ लेंगे जस्टिस संजीव खन्ना और दिनेश माहेश्वरी

जस्टिस दिनेश महेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शुक्रवार सुबह 10:30 बजे शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे मुख्य न्यायाधीश की अदालत में आयोजित किया जाएगा.

इससे पहले कर्नाटक हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली हाई कोर्ट के जज जस्टिस संजीव खन्ना की नियुक्ति पर दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व जज कैलाश गंभीर ने विरोध जताया था. गंभीर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्ठी लिखकर इस नियुक्ति पर पुनर्विचार की अपील की थी.

क्या है पूरा मामला?

उन्होंने कहा था कि डेढ़ महीने पहले पिछले कॉलेजियम ने कर्नाटक हाईकोर्ट के जस्टिस माहेश्वरी की वरिष्ठता की अनदेखी की थी, अब अचानक उन्हें सही पाते हुए उनकी सिफारिश की गई है. सुप्रीम कोर्ट के पांच वरिष्ठ जजों के कॉलेजियम ने देश के करीब 32 जजों को नजरअंदाज किया है. ऐसे में अगर संजीव खन्ना की नियुक्ति की जाती है तो यह न्यायिक इतिहास का दूसरा काला दिन होगा.

दिसंबर में कॉलेजियम, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के शीर्ष पांच जस्टिस शामिल हैं, ने दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस राजेंद्र मेनन और राजस्थान हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रदीप नंदराजोग की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए सिफारिश करने का फैसला किया था. लेकिन यह फैसला जनवरी में पलट दिया गया था. इसके बाद कॉलेजियम ने जस्टिस महेश्वरी और जस्टिस खन्ना के नाम भेजे थे.

इधर विरोधों के बावजूद बुधवार को राष्ट्रपति कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिशों पर हस्ताक्षर करते हुए कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस दिनेश महेश्वरी और दिल्ली हाई कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi