S M L

ईद पर RSS के मुस्लिम मंच ने बकरे के आकार के केक की कुर्बानी

इस बीच उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि कुर्बानी खुले में नहीं होनी चाहिए. त्योहार की मर्यादा बनाई रखी जानी चाहिए

Updated On: Aug 23, 2018 04:08 PM IST

Bhasha

0
ईद पर RSS के मुस्लिम मंच ने बकरे के आकार के केक की कुर्बानी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने बुधवार को बकरीद के मौके पर बकरे के आकार वाले केक की कुर्बानी दी.

मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक सैयद हसन कौसर ने गुरुवार को कहा, 'हमने कल बकरे के आकार के केक की कुर्बानी दी. इस नई चीज को कुछ और लोगों ने भी अपनाया है.’

उन्होंने कहा, ‘हम बकरीद इसी तरह मनाते हैं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करते हैं.’

कौसर ने कहा, ‘हम पशुओं की कुर्बानी के विरोधी नहीं हैं. जो ऐसा कर रहे हैं, वे करें लेकिन अपव्यय बंद होना चाहिए और वहीं धन गरीबी एवं निरक्षरता उन्मूलन में उपयोग किया जा सकता है.’ उन्होंने बताया कि सुन्नी सोशल फोरम के राष्ट्रीय संयोजक रजा रईस ने भी बकरीद इसी तरह से मनाई.

मंच के एक अन्य सदस्य ने कहा कि यह तरीका ‘ईको-फ्रेंडली’ है और मुस्लिम समुदाय के लोगों को इस बारे में जागरूक किये जाने की जरूरत है.

इस बीच उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए थे कि कुर्बानी खुले में नहीं होनी चाहिए. त्योहार की मर्यादा बनाई रखी जानी चाहिए. गौवंश की कुर्बानी नहीं होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सप्ताह एक उच्च स्तरीय बैठक में पुलिस और प्रशासन को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे. विशेष तौर पर ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान बकरीद पड़ी है.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi