In association with
S M L

सबसे अधिक सिफारिशों के बावजूद पद्म श्री रेस से खारिज हुए 'एमएसजी'

डेरा सच्चा सौदा के विवादित प्रमुख राम रहीम सिंह के लिए सबसे अधिक सिफारिशें आई थीं

FP Staff Updated On: Mar 27, 2017 08:11 PM IST

0
सबसे अधिक सिफारिशों के बावजूद पद्म श्री रेस से खारिज हुए 'एमएसजी'

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस बार कई नामचीन हस्तियों को पद्म पुरस्कार देने की सिफारिशों को खारिज कर दिया था. इसमें क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, विवादित धर्मगुरु राम रहीम सिंह और प्रसिद्ध तबला वादक जाकिर हुसैन के नाम शामिल हैं.

अखबार के मुताबिक एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार और बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का नाम नॉमिनेशन के शुरुआती लिस्ट में नहीं था. इस बार इन दोनों नेताओं को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से नवाजा गया है.

अफसरों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इन दोनों नेताओं को ‘सार्वजनिक क्षेत्र में कामकाज’ के लिए सरकार की विशेष शक्ति के तहत यह पुरस्कार दिया गया. लेकिन अफसरों ने यह नहीं बताया कि इन दोनों नेताओं के नामों का सुझाव किसने दिया था.

इसके अलावा बीजू जनता दल के सांसद बाईजयंत पांडा, संगीतकार अनु मलिक और पत्रकार अर्नब गोस्वामी के नामों की सिफारिशों को सरकार ने खारिज किया था. हालांकि इन नामों को खारिज करने की वजह गृह मंत्रालय ने नहीं बताई है.

राम रहीम सिंह के लिए आई थी सबसे अधिक सिफारिश 

इस साल के पद्म पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है. इस बार कुल 89 हस्तियों को यह पुरस्कार दिया जा रहा है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा पद्म विभूषण और पद्म भूषण के लिए 7-7 नामों की घोषणा की गई है जबकि पद्म श्री के लिए 75 लोगों की सूची जारी की गई है.

इंडियन एक्सप्रेस ने यह भी बताया कि इस बार सबसे अधिक सिफारिश डेरा सच्चा सौदा के विवादित प्रमुख राम रहीम सिंह के लिए सबसे अधिक सिफारिशें आई थीं.

चंडीगढ़ से बीजेपी की सांसद किरण खेर ने एयरहोस्टेस नीरजा भनोट के नाम की सिफारिश पद्म पुरस्कार के लिए की थी. नीरजा 1986 में पाकिस्तान में कराची में हुए एक प्लेन हाइजैक में लोगों को बचाते हुए मारी गई थीं. उनके जीवन पर ‘नीरजा’ नामक एक फिल्म भी बनी, जिसमें सोनम कपूर ने मुख्य रोल किया था.

इस बार पद्म पुरस्कारों के लिए बनी सर्च कमिटी में कैबिनेट सेक्रेटरी, राष्ट्रपति के सेक्रेटरी, प्रधानमंत्री के एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी, अभिनेत्री वहीदा रहमान, पत्रकार और सांसद डॉ. हरिवंश, राजनीतिक विश्लेषक एस. गुरुमूर्ति और पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी सह कोच पी. गोपीचंद शामिल थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi