S M L

सर्वे में खुलासा, देश में 16 करोड़ लोग कर रहे हैं शराब का सेवन

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान देश के 186 जिलों में दो लाख से अधिक घरों का दौरा किया गया.

Updated On: Feb 18, 2019 04:03 PM IST

FP Staff

0
सर्वे में खुलासा, देश में 16 करोड़ लोग कर रहे हैं शराब का सेवन

देश में शराबबंदी को लेकर कई जगह कानून लाने की बात की जाती है तो कहीं पर शराबबंदी लागू भी है. हालांकि इसके बावजूद देश में करोड़ों लोग शराब का सेवन करते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक देश में करीब 16 करोड़ लोग शराब का सेवन कर रहे हैं.

ऑल इंडिया रेडियो के मुताबिक केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा है कि देश में करीब 16 करोड़ लोग शराब का सेवन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये आंकड़ा उनके मंत्रालय और एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर के सहयोग से किए सर्वे में सामने आया है.

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के दौरान देश के 186 जिलों में दो लाख से अधिक घरों का दौरा किया गया. सर्वे 15 साल के अंतराल के बाद किया गया था. मंत्री ने कहा कि इस सर्वे का प्राथमिक उद्देश्य प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में एल्कोहल के उपयोग की सीमा और पैटर्न का आकलन करना था. सर्वे के मुताबित शराब निर्भरता वाले 38 में से केवल एक व्यक्ति को कोई उपचार मिल पाता है.

सर्व में कहा गया है कि लगभग पांच में से एक शराब पीने वाले को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है. सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि पिछले 12 महीनों के भीतर तीन करोड़ से अधिक लोगों ने भांग उत्पादों का उपयोग किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi